जीवनशैली

सर्दियों में बालों का ऐसे रखें ख्याल, जानिए सही तरीका

सर्द मौसम में ठंड से बचाव के लिए आप अपने सिर पर भी वॉर्म कैप, शॉल, स्टोल कैरी करती हैं। साथ ही बालों को डेली वॉश भी नहीं कर पाती हैं। इस वजह से आपके बाल ड्राय हो जाते हैं,लेकिन विंटर में भी आपके बाल सॉफ्ट, शाइनी बने रह सकते हैं, बस आपको प्रॉपर केयर करनी होगी, कुछ जरूरी बातों पर ध्यान देना होगा।
सर्दियों में बालों का ऐसे रखें ख्याल, जानिए सही तरीका
केयर टिप्स 
1.चाहे मौसम कोई भी हो बालों को रेग्युलर नरिशमेंट की जरूरत होती है। आप सर्द मौसम में रोज तो बालों में ऑयलिंग नहीं कर सकती हैं, लेकिन जब संभव हो ऑयलिंग जरूर करें। हफ्ते में दो बार बालों को हॉट ऑयल से मसाज दें और साथ ही किसी अच्छे हेयर मास्क का भी इस्तेमाल करें।
तेल की मसाज के बाद बालों को स्टीम भी दें। इस बात का ध्यान रखें कि जब भी बालों की मसाज करें, हल्के हाथों से ही करें। तेज और जोर-जोर से मसाज करने से बाल कमजोर हो जाते हैं।
2.बालों को केमिकल युक्त तेल की बजाय जैतून, नारियल या अलसी के तेल से मसाज करें।
3. हेयर मसाज के 30 से 40 मिनट के बाद बाल किसी माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे बाल शाइनी, हेल्दी दिखेंगे। शैंपू के बाद बालों में कंडीशनर लगाएं। कंडीशनर कभी भी जड़ों पर अप्लाई ना करें, हमेशा बालों के किनारों और बीच के हिस्से पर लगाएं।
4.चाय की पत्तियां और नीबू का रस बालों के झड़ने की समस्या को कम कर सकता है। इतना ही नहीं इससे बाल चमकदार और मुलायम भी होते हैं।

रखें ध्यान

1. गीले बालों को सुलझाने के लिए हमेशा चौड़े दांत वाली कंघी का इस्तेमाल करें।
2.हॉट आयरन, ब्लो ड्रायर और केमिकल ट्रीटमेंट से बालों को दूर रखें। इससे बाल डैमेज हो जाते हैं। बालों को कर्ल्स या स्ट्रेट करने के लिए स्ट्रेटनर या कर्ल्स का इस्तेमाल करने से बचें।
3.रात को सोते समय भी बालों को खुला छोड़ने की बजाय हमेशा लूज ब्रेडेड हेयरस्टाइल बनाकर सोएं।

Related Articles

Back to top button