जीवनशैली

सर्दियों में सिर दर्द,गले की खराश से छुटकारा है पाना तो पीएं ये हर्बल चाय

सर्दियों में चाय की चुस्कियां और भी सुकून देने वाली लगती हैं। ठंडी-ठंडी हवा और बदलता मौसम हर किसी को पसंद आता है। लेकिन इसी मौसम में सबसे ज्यादा लोग बीमार पड़ते हैं और सबसे ज्यादा लोगों को बुख़ार, सर्दी-खांसी होता है। ये सब उन लोगों को जल्दी होता है जिसका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। इलायची, दालचीनी, तुलसी की पत्तियों, अदरक और काली मिर्च को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसी ही हर्बल चाय के बारे में जिससे आप पल में ही सर्दियों में होने वाली बिमारियों से राहत पा सकते हैं।

सर्दियों में सिर दर्द,गले की खराश से छुटकारा है पाना तो पीएं ये हर्बल चाय अदरक चाय – अदरक एक ऐसा मसाला है जिसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो गले के दर्द से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं। आप बस अपने सामान्य tea  में अदरक डाल सकते हैं। आप चाहे तो घीसे हुए अदरक को उबलते पानी में डालें और पानी में अदरक के सभी गुण घुल जाने दें। इसे थोड़ा स्वादिष्ट बनाने के लिए थोड़ा शहद डालें और ये अधिक फायदेमंद हो जाएगा।

मुलेठी की चाय- आप चाहें तो मुलेठी की tea का भी सेवन कर सकते हैं। मुलेठी की tea  ना सिर्फ बिमारियों को दूर करेगी बल्कि ये चाय लिवर की गंदगी को पूरी तरह साफ करती है। जिससे आपके शरीर का मेटाबोलिज्म भी मजबूत रहता है। इस चाय को बनाने के लिए एक चुटकी मुलेठी के पाउडर को उबलते हुए पानी में डालें और उसमे थोड़ी सी चायपत्ती डालें। अब इसे 10 मिनट तक उबालें। इसे मीठा बनाने के लिए चीनी के बदले शहद का इस्तेमाल करें। ये शरीर को डिटॉक्स करके सारे विषैले पदार्थ को दूर करता है।

पेपरमिंट चाय – पेपरमिंट tea  में एंटी-इंफ्लामेटरी यौगिक होते हैं और गले के लिए बेहद सुखद माना जाता है। इसके अलावा, यह आपके गले को ठंडा कर सकता है, जिससे दर्द और खराश से राहत मिलती है। ताजा पेपरमिंट पत्तियों उबलते पानी में लगभग तीन से पांच मिनट तक डालें और फिर पत्तियों को छान लें। यह tea न केवल आपको गले के दर्द से छुटकारा देगी बल्कि आपके शरीर को तरोताजा कर देती है।

Related Articles

Back to top button