जीवनशैली

सर्दियों में हरा चना खाने के इतने फायदे जानकर होश उड़ जायेंगे

सर्दी का मौसम खाने-पीने का लुत्फ उठाने के लिए सबसे अच्छा वक्त होता है. सर्दियों में मौसमी सब्जियों के भी बहुत से विकल्प होते हैं. इसके अलावा, सर्दी में सब्जियों को कई तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है. ब्रोकली, पालक, मटर, मेथी, बथुआ, गाजर, चुकंदर, गंजी जैसी चीजों में कैलोरी भी कम होती है और स्वाद में भी मजेदार होती हैं. सर्दी में पालक, गाजर और मटर तो आप खूब इस्तेमाल करते हैं लेकिन एक ऐसी चीज है जिसे अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है, वह है- हरा चना.

सर्दियों में हरा चना खाने के इतने फायदे जानकर होश उड़ जायेंगे हरा चना सर्दी की डाइट में शामिल करने के लिए काफी हेल्दी फूड है. अगर अभी तक आपने हरे चने को अपने खाने में शामिल नहीं किया है तो जरूर ट्राई कीजिए. हरे चने को कच्चा भी खाया जा सकता है और इसकी सब्जी भी बनायी जा सकती है. आइए जानते हैं इसके फायदे-

प्रोटीन से भरपूर-

मटर की ही तरह हरा चना भी प्रोटीन से भरपूर होता है और यह मांसपेशियों की वृद्धि में मददगार है.

विटामिन से भरपूर-

हरे चने में विटामिन ए और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है जो सर्दी के लिए बहुत जरूरी पोषक तत्व हैं. इनमें एंटीऑक्सिडेंट गुण मौजूद होते हैं जिससे आपकी इम्युनिटी सिस्टम और स्किन दोनों ही सही रहती है.

फोलेट से भरपूर-

हरे चने में विटामिन बी9 और फोलेट भी मौजूद होता है जो सर्दी में आपके सुस्त दिमाग से लड़ते हैं. फोलेट तनाव से लड़ने में भी मदद करता है.

हरे चने को पीसकर आप पराठा भी बना सकते हैं या सलाद के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा चावल या मीट डिशेज में भी इसे शामिल कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button