जीवनशैलीस्वास्थ्य

सुंदरता बढ़ाने के लिए दें घरेलु चीजों को तरजीह

चेहरे की खूबसूरती को निखारने के लिए जरूरी है कि आप इसका खास खयाल रखें लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप घर में कास्मेटिक की दूकान ही ले आएं. कॉस्मेटिक्स में बहुत सारे केमिकल्स होते है जो आज नहीं तो कल अपना साइड इफ़ेक्ट जरूर दिखाएँगे। इसलिए आपको सुंदरता बढ़ने के लिए हमेशा घरेलु चीजों को तरजीह देनी चाहिए। आज हम आपको खूबसूरती बढ़ाने के कुछ घरेलु नुस्खों के बारे में जानकारी देंगे।

शरीर को खोखला बना रहे हैं फलों और सब्जियों में मिलाये जाने वाले केमिकल

आपकी त्वचा तैलीय है तो एक चम्मच नींबू का रस में एक चम्मच गुलाब जल और पिसा हुआ पुदीना मिलाकर 1 घंटे रखें। फिर इस पैक को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद धो लें। इससे चेहरे का चिपचिपापन दूर हो जाएगा। त्वचा में निखार लाने के लिए थोड़े-से चोकर में एक चम्मच संतरे का जूस,एक चम्मच शहद व गुलाब जल मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सूखने पर हल्के गर्म पानी से चेहरे को धो लें। पके हुये पपीते का छिलका उतारकर उसका गूदा मसल कर चेहरे पर लगायें। कुछ देर बाद चेहरा धो लें। इससे चेहरे में नया निखार आता है।

कफ और वात दोष का शमन करता है मेथी दाना

एक चम्मच बेसन, एक चुटकी हल्दी, एक चम्मच कच्चा दूध व एक चम्मच गुलाब जल मिलाकर नियमित रूप से लगाने से त्वचा में निखार आता है. संतरे के छिलके को सुखाकर पीस लें। उसके बारीक चूर्ण में ग्लिसरीन मिलाकर चेहरे पर धीरे-धीरे लगाएं। कुछ दिनों तक ऐसा करने से त्वचा में शुष्की दूर हो जाती है व त्वचा कोमल बनती है। नारियल के तेल में शहद और संतरे का रस मिला लें और इसे रुखी, फटी हुई त्वचा पर लगाएं। इस मिश्रण के सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें और हल्के हाथ से पोंछकर नारियल का तेल या कोई और मॉइश्चराइर लगा लें।

Related Articles

Back to top button