स्वास्थ्य

सुबह खाली पेट अदरक के पानी पीने से होते हैं ये 5 गजब के फायदे

अदरक का इस्तेमाल ज्यादातर हम चाय में करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं अदरक सेहत के लिए एक बढ़िया औषधि है। इसका एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी बैक्टीरियल गुण सर्दी-जुकाम में तो फायदा पहुंचाता ही है साथ ही इसका सेवन शरीर में होने वाले किसी भी तरह के सूजन को भी कम करता है। तो आइए जाने अदरक का सेवन किस तरह से फायदेमंद है।

अदरक का नियमित रूप से सेवन करने का सबसे बढ़िया तरीका है कि सुबह खाली पेट अदरक के पानी का सेवन किया जाए। ऐसा करने से पूरा दिन शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। तो आइए जाने कि अदरक का पानी सेहत को कैसे फायदा पहुंचाता है।

पाचन में है लाभकारी
अदरका को रातभर पानी में भिगोकर सुबह इस पानी का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। इसके साथ ही जी मिचलाने या मार्निंग सिकनेस जैसी समस्या से निजात मिलती है।

वजन कम करता है
अदरक के पानी का नियमित रूप से सेवन शरीर में ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है। जिससे डायबिटीज के होने का खतरा भी कम हो जाता है। अगर रोज व्यायाम और सही खानपान के साथ अदरक के पानी का सेवन किया जाए तो वजन बहुत तेजी से घटता है।

त्वचा और बालों के लिए है फायदेमंद
अदरक में विटामिन ए और सी पर्याप्त मात्रा में होता है जिससे बालों और त्वचा की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।

एंटी-ऑक्सीडेंट
अदरक में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जिसकी वजह से यह कैंसर, पार्किंसन, अल्जाइमर, ह्रदय से जुड़ी बीमारियां और त्वचा पर असमय आने वाली झुर्रियों को कम करने में मदद करता है।

मांसपेशियों को आराम दिलाए
बहुत ज्यादा एक्सरसाइज की वजह से मांसपेशियों में होने वाले दर्द में राहत दिलाने में अदरक का पानी बहुत फायदेमंद होता है। इसको पीने से शरीर को दर्द से राहत मिलता है।

Related Articles

Back to top button