उत्तर प्रदेशफीचर्डराष्ट्रीय

सुलह की शर्तों के साथ अखिलेश ने अपने समर्थक 207 विधायकों की लिस्ट मुलायम को सौंपी

mahabharat_spनई दिल्ली: यूपी में विधानसभा चुनाव से पहले मुलायम सिंह यादव परिवार बिखर चुका है. एसपी मुखिया मुलायम सिंह यादव ने शुक्रवार को अनुशासनहीनता के आरोप में बेटे अखिलेश और चचेरे भाई रामगोपाल यादव को 6 साल के लिए पार्टी से निकाल दिया. मुलायम ने कहा कि रामगोपाल अखिलेश का भविष्य खराब कर रहे हैं. उन्होंने बिना हक पार्टी का राष्ट्रीय अधिवेशन बुलाने का ऐलान किया है. एसपी मुखिया ने कहा कि इन सबमें अखिलेश भी रामगोपाल के साथ हैं, लिहाजा दोनों को पार्टी से निष्कासित कर दिया गया है. इस डेवलेपमेंट के बाद बैठकों का दौर शुरु हो गया है. मुलायम सिंह यादव के समर्थक और अखिलेश यादव के समर्थक मुलायम के दफ्तर के बाहर आपस में भिड़ गए हैं. दोनों पक्षों के समर्थक अखिलेश और मुलायम के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं.
अखिलेश यादव ने सुलह की शर्तों के साथ 207 विधायकों की लिस्ट मुलायम सिंह के घर पहुंचकर उन्हें सौंपी हैं. इस बैठक में मुलायम ने शिवपाल यादव को भी बुलाया गया है.मुलायम सिंह को लेकर सपा नेता अबु आजमी ने दिया बड़ा बयान, कहा- उनके साथ सब दलाल जमा हो गए हैं, सब गलत राय दे रहे हैं.मुलायम सिंह और अखिलेश यादव के बीच सुलह के तीन फॉर्मुले सामने आए हैं. पहला- अमर सिंह को पार्टी से निकाल दिया जाए. दूसरा- अखिलेश यादव को पार्टी का अध्यक्ष घोषित कर दिया जाए और मुलायम सिंह यादव संरक्षक के तौर पर रहें. और तीसरा- दो जनवरी को होने वाली बैठक को रद्द कर दिया जाए.आजम खान सपा का झगडा सुलझाने की कोशिश में लगे हैं और अखिलेश यादव को अपने साथ लेकर मुलायम सिंह यादव के घर पहुंचे हैं. इन दोनों के साथ अबु आज़मी भी हैं.
बैठक में अखिलेश यादव से बोले विधायक- जनता ने आप पर भरोसा दिखाया है, नेता जी का सम्मान और आपका नेतृत्व बैठक में रो पड़े अखिलेश यादव और कहा, ‘पिता को उत्तर प्रदेश जीत कर तोहफा दूँगा. मैं पिता से अलग नहीं हूं.’ लालू प्रसाद यादव ने मुलायम सिंह से बात की और कहा- सांप्रदायिक ताकतों के खिलाफ एकजुट रहने की जरूरत है.सपा के वरिष्ठ नेता बेनी प्रसाद वर्मा बैठक में शामिल होने के लिए मुलायम सिंह यादव के घर पहुंचे.अखिलेश यादव अपने पिता मुलायम सिंह पर भारी पड़ते दिख रहे हैं. अब तक अखिलेश की बैठक में 198 विधायक पहुंच चुके हैं. मुलायम सिंह यादव की बैठक में अभी तक 73 उम्मीदवार और सिर्फ 11 विधायक पहुंचे. सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए मुलायम के घर के बाहर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है.
सपा नेता अतीक अहमद ने कहा- नेता हमारे मुलायम सिंह हैं जबकि मुख्यमंत्री के तौर पर अखिलेश यादव हमारी पसंद हैं.आजम खान आज दोपहर तीन बजे बैठक करेंगे. कुछ देर पहले ही आजम खान ने कहा है कि वो अखिलेश और मुलायम में से किसी की भी बैठक में शामिल नहीं होंगे.अखिलेश के घर के बाहर समर्थकों की भारी भीड़ उमड़ी, सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए.अखिलेश यादव की बैठक के लिए विधायकों और मंत्रियों का उनके आवास पर पहुंचना शुरू. फिलहाल 100 विधायक और 12 मंत्री पहुंच चुके हैं. इस बैठक में मोबाइल ले जाने की इजाजत नहीं है.

Related Articles

Back to top button