स्वास्थ्य

सैनिटाइजर के बिना भी अपने आपको इस तरह बचाए कोरोना वायरस से…

कोरोना वायरस का अभी तक कोई तोड़ नहीं आया है। स्वास्थ्य संस्थाओं की तरफ से इससे बचने के लिए सावधानी बरतने के लिए कहा जा रहा है। पूरी दुनिया में खलबली मचाने वाले कोरोना वायरस (कोविड 19) के संक्रमण से बचने के प्रारंभिक उपाय के तौर पर सैनिटाइजर का प्रयोग तेजी से बढ़ा है। ऐसे में बाजारों में सैनिटाइजर की किल्लत हो गई है और इसके दामों में इजाफा देखने को मिल रहा है। ऐसे में महंगा सैनिटाइजर खरीदना हर व्यक्ति के लिए आसान नहीं है, पर इसका मतलब यह कतई नहीं कि आपको अपनी सेहत से समझौता करना पड़ेगा।

अगर सैनिटाइजर ना हो तो आप स्प्रिट का इस्तेमाल भी कर सकते है। डॉक्टर्स इसका इस्तेमाल इंजेक्शन लगाने के पहले स्किन साफ करने में करते हैं और यह संक्रमण से बचाता है। यह मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिल जाता है। स्प्रिट के अलावा एथिल एल्कोहल का भी आप हाथों को सैनिटाइज करने के लिए इस्तेमाल में ले सकते है। एथिल एल्कोहल में सिर्फ पांच प्रतिशत पानी होता है। इसलिए इसमें बीस से पच्चीस प्रतिशत अतिरिक्त उबालकर ठंडा किया हुआ पानी मिलाकर साफ शीशी में भर लें। यह संक्रमण से आपको सुरक्षित रखेगा। यह किसी भी मेडिकल स्टोर पर मिल जाता है।

इसके अलावा आप साबुन का इस्तेमाल भी हाथों को साफ करने के लिए इस्तेमाल कर सकते है। डॉक्टर का मानना है की साबुन सैनिटाइजर से ज्यादा फायदेमंद है। साबुन का इस्तेमाल किसी भी वायरस की ऊपरी परत को तोड़ने में बहुत सक्षम होता है। बस ध्यान रहे कि जब भी हाथ धुलें तो कम से कम चालीस सेकेंड तक झाग बनाएं और फिर साफ पानी से धोने के बाद हाथों को साफ कपड़े से पोंछ लें।

बता दे, दरवाजे के हैंडल और किसी भी तरह के कागज को हाथ लगाने के पहले और बाद में हाथ साफ करना न भूलें। यदि कोई व्यक्ति संक्रमित है और खांसने व छींकने पर मुंह को नहीं ढक रहा तो यह वायरस छह फीट तक जा सकता है। ऐसा भी संभव है कि किसी संक्रमित व्यक्ति के खांसने और छींकने के बाद सतह पर यह वायरस है तो दस मिनट से लेकर एक या दो घंटे तक यह संक्रमित कर सकता है।

कहां कितने समय तक जिंदा रहता है कोरोना वायरस

कार्डबोर्ड – 24 घंटा
प्लास्टिक – 3 दिन
स्टेनलेस स्टील – 3 दिन
हवा – 3 घंटा
कॉपर – 4 घंटा
पॉलिथिन – 16 घंटे
शीशा – 4 दिन
रबड़ – 8 घंटे

Related Articles

Back to top button