फीचर्डराष्ट्रीय

स्वदेशी खादी भंडार ने लांच किया ऐसी जैकेट

रिमोट से घटाया या बढ़ाया जा सकता है तापमान

नवादा (ईएमएस)। स्टाइलिश और टेक्नोलॉजी से लैस कपड़े खासतौर पर विदेशी कंपनियां ही लांच करती हैं, लेकिन पहली बार पूर्ण स्वदेशी खादी भंडार ने एक ऐसा जैकेट लांच किया है जिसमें तापमान घटाने-बढ़ाने की सुविधा है। केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग राज्यमंत्री गिरिराज सिंह ने अपने ट्वीटर पेज से खादी भंडार के बनाए इस जैकेट को ट्वीट किया है।

यह जैकेट बिहार के नवादा स्थित खानवा के खादी भंडार में इसे तैयार किया गया है। मालूम हो कि केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह इसी सीट से लोकसभा में सांसद हैं। इस खादी के जैकेट में क्लाइमेट गियर लगा है। टेक्नोलॉजी में कपड़े का तापमान घटाने-बढ़ाने की सुविधा होती है। इसके लिए इस जैकेट में एक रिमोट लगा होता है। रिमोट जेब में रखा होता है। पहनने वाले को अगर कभी गर्मी का अहसास हो तो वह जेब में हाथ डालकर रिमोट से जैकेट का तापमान घटा सकता है।

ठीक उसी तरह सर्दी में रिमोट की मदद से जैकेट का तापमान बढ़ाया जा सकता है। हालांकि खादी भंडार की ओर से अभी तक इस जैकेट की कीमत नहीं बताई गई है। यह जैकेट पूरी तरीके से मेक इन इंडिया है। इस जैकेट में लगे क्लामेट गियर टेक्नोलॉजी का इजाद एमआईटी के छात्र क्रांति ने किया है।

Related Articles

Back to top button