स्वास्थ्य

स्वस्थ रहना है तो खाइये शलजम

कुछ सब्जियां ऐसी होती हैं जिनका उपयोग आमतौर पर बहुत कम किया जाता है. शलजम भी ऐसा ही खाद्य पदार्थ है जिसका इस्तेमाल काफी काम करते हैं. शलजम में भरपूर मात्रा में मिनरल्स, प्रोटीन, फाइबर्स व कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं। शलजम को आप सलाद के रूप में या किसी सब्जी में मिलाकर रोजाना उपयोग कर सकते हैं। आज हम आपको शलजम से होने वाले कुछ फायदों की बारे में जानकारी देंगे।

ये भी पढ़ें: संजीवनी बूटी का नाम दिया है एलोवेरा, जानिए क्या है फायदे

स्वस्थ रहना है तो खाइये शलजम

शलजम में मौजूद विटामिन ‘ए’ के कारण यह एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। यह गुण हार्ट अटैक, हार्ट स्ट्रोक और अन्य हृदय रोगों को रोकने में मदद करता है. शलजम स्वस्थ हड्डियों के विकास और रखरखाव के लिए महत्वपूर्ण होता हैं। शलजम का सेवन नियमित रूप से करने से हड्डियों के टूटने, ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे और रुमेटी गठिया की समस्याओं को रोका जा सकता है। शलजम में भरपूर मात्रा में फाइबर होते हैं, जिस वजह से ये मल त्याग में सुधार करने में सहायक है। अगर आप कब्ज की समस्या से पीड़ित हैं, तो ये सब्जी जरूर खाएं। इसमें कम कैलोरी होती है, जिस वजह से ये वजन कम करने वालों के लिए एक बेहतर विकल्प है पानी में शलगम के टुकड़े उबालकर, उस पानी से बिवाइयों को धोवें तथा उन टुकड़ों को रगड़कर रात को सोते समय सुखा कपड़ा लपेट लें |लगभग एक सप्ताह में बिवाई ठीक हो जाती है |

ये भी पढ़ें: सहजन के इस्तेमाल से पाएं कई समस्याओं से छुटकारा

मसूढ़ों और दाँतों के रोग शलगम को कच्ची चबा-चबाकर खाने से ठीक हो जाते हैं तथा दाँत साफ रहते हैं। अगर आप बार-बार सर्दी-खांसी और बुखार से पीड़ित होते हैं, तो शलजम को अपनी डायट में जरूर शामिल करें। ये इम्युनिटी मजबूत करने में सहायक है। पोषक तत्वों और फ्लेवोनोइड्स से भरपूर ये सब्जी आपको स्वस्थ रखती है।

Related Articles

Back to top button