स्वास्थ्य

हाइट बढ़ने के लिए अपनाये ये तरीके

जितना खूबसूरत दिखना हमारे लिए जरूरी है उतना ही हमारी हाइट भी हमारी पर्सनेलिटी का अहम हिस्सा होती है. जिनकी लम्बाई औसत होती है वो उतना देखने में आकर्षक और हैंडसम लगता है, इसलिए हर कोई चाहता है कि उसका कद कम न हो। आजकल बच्चों की हाइट छोटी उम्र में ही कम रह जाती है जो हार्मोन, खान-पान, दिनचर्या और अन्य दूसरी वजहों के कारण बढ़ नहीं पाती। एेसे बहुत से घरेलू उपाय है जिनसे हम कद को बढ़ा सकते है। 

हाइट बढ़ने के लिए अपनाये ये तरीके

आइए जानते है.

1. स्वस्थ और संतुलित आहार – संतुलित आहार में मौजूद विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे गुण पाए जाते है जो लम्बाई बढ़ाने में फायदेमंद है। इसलिए दूध, जूस, मछली, चिकन, अंडे, सोयाबीन, दलिया और फलों को अपनी डाइट में शामिल करें। 

ये भी पढ़े: बड़ी खबर: अभी-अभी बॉलीवुड की इस मशहुर अभिनेत्री की दिल का दौरा पड़ने से हुई मौत

2. भूखे न रहें – हाइट बढ़ाने के लिए भूखे न रहें। एक दिन में कम से कम 6 बार भोजन लें, जिससे शरीर में कम वसा इकट्ठी होगी और हाइट बढ़ेगी।

3. भरपूर नींद – पूरी नींद लेने से हाइट को बढ़ाने वाले हार्मोन भी बढ़ते है। इसलिए एक दिन में कम से कम 7 घंटे की नींद लेना बहुत जरुरी है। जिससे शरीर भी स्वस्थ रहता है।

4. योग – योग करना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। ताड़ासन करके हाइट को बढ़ाया जा सकता है। ताड़ासन को हर रोज करने से हाइट को 6 फुट तक बढ़ा सकते है। इसे करने के लिए दोनों हाथ ऊपर करके सीधे खड़े हो जाएं। फिर गहरी सांस लें और धीरे-धीरे हाथों और पैरों की एडियों को ऊपर उठाते जाएं। फिर शरीर को पूरी तरह से तान दें और गहरी सांस लें। 

5. जंक फूड से रहे दूर – बच्चों को जंक फूड से दूर रखें इससे शरीर विकास नहीं कर पाता। इसलिए संतुलित आहार ही लें।

6. लटकना – हाइट बढ़ाने के लिए सुबह 10 मिनट के लिए जरूर लटकें। इससे रीढ़ की हड्डी में खिंचाव आता है जिससे हाइट बढ़ती है।

Related Articles

Back to top button