स्वास्थ्य

हृदय रोगों से बचने के लिए आजमाएं ये आठ नुस्खे

sport people wearing bright green watchband curved touchscreen smartwatch with red health icon on natural tree background

एजेन्सी/ लंदन: फास्टफूड और लोगों के बदलते लाइफ स्टाइल ने उन्हें दिल की बीमारियों का शिकार बना दिया है। ऐसे में वह सिर्फ दवाइयों को ही अपना हमसफर मान चुके हैं। अक्सर लोगों को लगता है कि दिल की बीमारियों को सिर्फ दवाइयों के भरोसे ही रोका जा सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, इन दवाओं के साथ अगर आप खुद पर थोड़ा ध्यान दें, तो दवाओं और जड़ी-बूटियों के सहारे को कम किया जा सकता है। जी हां, आप का खुद पर ध्यान देना ही आपको हेल्दी रास्ते की ओर ले जा सकता है।

ब्रिटेन की पहली महिला ‘वैट लॉस’ सर्जन डॉ. सैली नोर्टन ने आठ ऐसे नुस्खे बताएं हैं, जिनसे भविष्य में हृदय रोगों के खतरे को कम किया जा सकता है। 

धूम्रपान पर रोक : सिगरेट का लोगों में बढ़ता चलन उन्हें दिल की बीमारियों की ओर ले जा रहा है। ब्रिटिश महिला के पिछले साल प्रकाशित एक शोध के मुताबिक धूम्रपान करने वाले लोगों की आयु सामान्य लोगों की तुलना में 10 वर्ष कम होती है। 

अपने वज़न पर ध्यान दें : हृदय रोग और अत्यधिक वजन के बीच का संबंध काफी सशक्त होता है। इससे हृदयघात और हाई ब्लड प्रेशर का खतरा अधिक होता है। यही नहीं, वज़न को कई बीमारियों की जड़ माना जाता है, ऐसे में अगर आप अपनी बॉडी पर ध्यान देंगें, तो आप एक खुद को बीमारियों से मु्कत पाएंगें।

वसा मुक्त होना सर्वश्रेष्ठ : खाने में मौजूद वसा या फैट लोगों को मोटा कर रही है। ऐसे में लोगों को वसायुक्त फूड की बजाए ऐसा भोजन खाना चाहिए, जिसमें इसकी मात्रा कम हो या न के बराबर हो। इसके साथ ही, खाने में हरी सब्जियां और सलाद को ज़्यादा जगह दें ताकि वसायुक्त धीरे-धीरे आपके रूटीन से बाहर हो जाए। 

प्रोसेस्ड मांस न खाएं, क्योंकि ऐसा करने से हृदयघात की संभावना बढ़ जाती है।

कम नमक खाएं : ब्रिटिश हॉर्ट फाउंडेशन का कहना है कि अधिक नमक के सेवन से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। अक्सर डायटीशियन द्वारा सलाह दी जाती है, कि रोज़ के खाने में नमक की मात्रा कम ही लें, ताकि बॉडी को हाई ब्लड प्रेशर से बचाया जा सके।

कम चीनी खाएं : अधिक चीनी खाने से मधुमेह का खतरा भी बना रहता है। 

सक्रिय रहें : व्यायाम शुरू करने के लिए कोई भी समय सही है इसलिए नियमित रूप से अपने शेड्यूल में व्यायाम को जगह दें। रोजाना के व्यायाम से कई फायदे होते हैं। 

तनाव मुक्त रहें : तनाव होने के कारण वजन बढ़ने का खतरा भी रहता है, जिसके कारण हृदय रोगों की संभावना भी अधिक होती है। 

Related Articles

Back to top button