फीचर्डस्पोर्ट्स

हॉकी फ़ाइनल, आज : क्या ऑस्ट्रेलिया की दीवार को तोड़ पाएगा भारत?

एजेन्सी/ ramandeep-singh-650_650x400_41460731464सुल्तान अज़लान शाह कप हॉकी फ़ाइनल में आज भारतीय हॉकी का सबसे बड़ा इम्तिहान है। मुकाबला मज़बूत ऑस्ट्रेलिया से है जिसने अपने खेल से यहां लगभग हर जानकार को प्रभावित किया है। पर, इस टूर्नामेंट में भारत ने जिस तरह से अपनी रणनीतियों को फील्ड पर अमली जामा पहनाया है, उससे ऑस्ट्रेलिया किसी भी सूरत में भारत को हल्के में लेने की भूल नहीं करेगा।

खासकर अपने चिर प्रतिद्वन्धी पाकिस्तान के खिलाफ और फिर मलेशिया के खिलाफ करो या मरो के मुकाबले में जिस तरीके से भारत ने जिस तरह से शानदार मैच खेला है, उससे अब फैंस को उम्मीद बंधी है।

भारत ने 5 बार सुल्तान अज़लान शाह कप जीता है लेकिन….
भारत ने 5 बार सुल्तान अज़लान शाह कप जीता है लेकिन आखिरी बार 6 साल पहले 2010 में भारत यह कमाल कर पाया था। वहीं ऑस्ट्रेलिया इस टूर्नामेंट में इकलौती टीम है जिसने अभी तक हार का सामना नहीं किया है और फ़ाइनल की प्रबल दावेदार है। ऑस्ट्रेलिया ने भी आठ बार सुल्तान अज़लान शाह कप जीता है और अगर वह अपने खेल के स्तर को बरकरार रख पाया तो भारत के लिए मुश्किल होगा नवीं बार उन्हें रोकना।

ऑस्ट्रेलिया की टीम अभी तक टूर्नामेंट में सबसे ज़्यादा 21 गोल किए जब कि उनके खिलाफ़ पूरे टूर्नामेंट में सिर्फ 3 ही गोल हुए हैं जो बताता है कि कंगारुओं के पास एक बेहद मज़बूत रक्षापंक्ति है। वहीं भारत की टीम ने टूर्नामेंट में 18 गोल तो किए हैं लेकिन 11 गोल खाए हैं। दोनों टीमें लीग मुकाबले में आपस में टकरा चुकी हैं और तब ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 5-0 से रौंद दिया था। लेकिन ये फ़ाइनल मुकाबला है और आज भारत के पास मौका है नई कहानी लिखने का।

Related Articles

Back to top button