टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

2019 की जंग के लिए कांग्रेस छोटे दलों से कर रही गठबंधन

समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने अपने गठबंधन को मजबूती देते हुए रैलियों की भी घोषणा कर दी है. भारतीय जनता पार्टी ने भी सहयोगी पार्टियों से सीटों के बंटवारे पर बात फाइनल कर ली है. इसके बाद कांग्रेस भी अपने गठबंधन को पुख्ता करने में जुट गई है.

उत्तर प्रदेश में अपने-अपने गठबंधन को पुख्ता करने की कवायद चरम पर है. शनिवार शाम अपना दल (कृष्णा गुट) का गठबंधन कांग्रेस पार्टी के साथ हो गया जिसमें 2 सीटें दी गई हैं. इस गठबंधन के बाद बस्ती और पीलीभीत की सीटें अपना दल (कृष्णा गुट) को मिली हैं, जबकि अपना दल (कृष्णा गुट ) की मुखिया कृष्णा पटेल के दामाद और पल्लवी पटेल के पति पंकज चंदेल ने कांग्रेस की सदस्यता ले ली है और कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ सकते हैं.

पार्टियों की इन कोशिशों से साफ है अपने-अपने गठबंधन की किलेबंदी शुरू हो चुकी है. कांग्रेस महान दल और अपना दल (कृष्णा गुट) के साथ औपचारिक गठबंधन में है जबकि पीस पार्टी जैसी छोटी पार्टियां भी कांग्रेस को समर्थन का ऐलान कर सकती हैं.

एक तरफ बीजेपी का अपना दल (सोनेलाल) और ओमप्रकाश राजभर की पार्टी सुहेलदेव भारत समाज पार्टी से गठबंधन है तो दूसरी तरफ सपा-बसपा और आरएलडी का गठबंधन है जिसमें निषाद पार्टी भी शामिल है. शिवपाल यादव को लेकर अभी तक कांग्रेस का रुख साफ नहीं है. कांग्रेस का एक धड़ा शिवपाल यादव को साथ रखना चाहता है जबकि दूसरा धड़ा शिवपाल यादव को लेकर अखिलेश यादव को नाराज नहीं करना चाहता क्योंकि चुनाव के बाद के हालात के लिए वह अपने दरवाजे खुले रखना चाहता है.

फिलहाल इन तमाम गठबंधनों के बीच शिवपाल यादव की पार्टी प्रगतिशील समाजवादी पार्टी अकेले पड़ती दिख रही है और यही वजह है कि उनकी खीझ पिछले दिनों सामने आई जब पार्टी के भीतर एक कार्यक्रम में उन्होंने कांग्रेस पर भी अपनी भड़ास निकाली थी. उन्होंने यहां तक कह दिया कि कांग्रेस ने गठबंधन के नाम पर उन्हें लटकाए रखा और अपनी सीटें घोषित कर दीं.

कांग्रेस के गठबंधन की गंभीर कोशिशों को देखते हुए बीजेपी ने भी उत्तर प्रदेश के छोटे लेकिन अपने इलाके में कुछ ताकत रखने वाले दलों से समर्थन लेना शुरू कर दिया है. शनिवार शाम एकलव्य पार्टी, एक्शन पार्टी, भारत निषाद पार्टी, नवभारत समाज पार्टी जैसे छोटे दलों से बीजेपी ने समर्थन पत्र लिया और एक कार्यक्रम में सभी ने नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाने की बात की. बरहाल जिस तरीके से तीनों खेमों के गठबंधन बन रहे हैं यह चुनाव त्रिकोणीय मुकाबले का शक्ल ले सकता है.

Related Articles

Back to top button