टॉप न्यूज़ब्रेकिंगस्पोर्ट्स

India vs England : मुश्किल में टीम इंडिया लेकिन कोहली अब भी मौजूद, जीत की उम्मीद कायम

बरमिंघम । बरमिंघम में विराट कोहली और दिनेश कार्तिक के भरोसे भारत की उम्मीदें जिंदा है l दूसरी पारी में इंग्लैंड को 180 पर समेटने के बाद 194 लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने 103 रन पर 5 विकेट गंवा दिए थे l विराट कोहली 39 रन और दिनेश कार्तिक 15 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए थे l इससे पहले भारत ने दूसरी पारी में इंग्लैंड को 180 रन पर समेट दिया। इंग्लैंड की तरफ से सर्वाधिक रन सेम कुरन ने बनाए, उन्होंने 65 गेंदों में 63 रन बनाकर मेजबान टीम को मजबूती प्रदान की l उनके अलावा बाकी बल्लेबाज ज्यादा नहीं खेल सके। अश्विन ने 4, शामी ने दो विकेट लिए। पिछली पारी में इंग्लैंड को मिली 13 रन की बढ़त की बदौलत चौथी पारी में भारत को 194 रन का लक्ष्य मिला है। भारत ने 194 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक पांच विकेट पर 110 रन बनाए। कोहली को छोड़कर अन्य बल्लेबाज फिर से नाकाम रहे। भारतीय कप्तान अब भी 43 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं जबकि टीम लक्ष्य से 84 रन पीछे है। कोहली ने पहली पारी में 149 रन बनाए थे। इससे पहले इशांत शर्मा (51 रन देकर पांच विकेट) ने इंग्लैंड के मध्यक्रम को झकझोर कर उसकी टीम को दूसरी पारी में 180 रन पर आउट करने में अहम भूमिका निभाई।

इशांत के अलावा रविचंद्रन अश्विन ने 59 रन देकर तीन विकेट और उमेश यादव ने 20 रन देकर दो विकेट लिए। इंग्लैंड का स्कोर एक समय सात विकेट पर 87 रन था लेकिन 20 वर्षीय आलराउंडर सैम कुरेन ने 65 गेंदों पर 63 रन की पारी खेली जिससे उनकी टीम भारत के सामने चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखने में सफल रही। मुरली विजय (छह) और शिखर धवन (13) फिर से टीम को अच्छी शुरुआत देने में नाकाम रहे। स्टुअर्ट ब्राड (29 रन देकर दो) ने इन दोनों को आठ ओवर के अंदर पवेलियन भेज दिया था। शुरू में जीवनदान पाने वाले विजय पगबाधा आउट हुए जबकि धवन ने ढीला शॉट खेलकर विकेट के पीछे कैच दिया। केएल राहुल (13) शुरू से ही बाहर जाती गेंदों से जूझ रहे थे। उन्होंने बेन स्टोक्स की गुडलेंथ गेंद पर जॉनी बेयरस्टॉ को आसान कैच दिया।

अंजिक्य रहाणे (दो) भी नहीं चल पाए। बेयरस्टॉ ने कुरेन की गेंद पर उनका नीचा रहता हुआ कैच लपका। कोहली ने पहली पारी की तरह एक छोर संभाले रखा लेकिन इस बार बल्लेबाजी क्रम में बदलाव किया गया तथा अश्विन (13) को छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया। उन्होंने तीन चौके लगाए लेकिन जेम्स एंडरसन की खूबसूरत गेंद उनके बल्ले को चूमकर विकेटकीपर के दस्तानों में समा गई। कोहली ने दूसरे छोर से शांतचित होकर बल्लेबाजी की और रन बनाने के लिए ढीली गेंदों का इंतजार किया। दिनेश कार्तिक (नाबाद 18) ने पिछली पारी की भरपाई करने की अब तक पूरी कोशिश की है।

इससे पहले इंग्लैंड ने सुबह एक विकेट पर नौ रन से अपनी पारी आगे बढ़ाई लेकिन कल शाम को एलिस्टेयर कुक (शून्य) को आउट करने वाले अश्विन ने पारी के आठवें के ओवर में कीटोन जेनिंग्स (आठ) को लेग स्लिप में के एल राहुल के हाथों कैच कराया। अब कप्तान जो रूट (14) पर जिम्मेदारी थी लेकिन अश्विन ने जल्द ही भारत को उनका कीमती विकेट भी दिलवा दिया। राहुल ने फिर से एक अच्छा कैच लपका।

 

 

Related Articles

Back to top button