राज्यराष्ट्रीय

पिछले 24 घंटों में 31382 नए मामले, दैनिक सकारात्मकता दर 25 दिन से तीन फीसदी से कम

कोरोना वायरस वैश्विक महामारी की दूसरी लहर के दौरान भीषण हालात का सामना करने के बाद अब देश में स्थिति धीरे-धीरे काबू में आ रही है। देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 31,382 नए मामले दर्ज किए गए। देश में कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामलों की संख्या केवल तीन लाख 162 रह गई है जो पिछले 188 दिनों में सबसे कम है। इसके अलावा इस जानलेवा महामारी के खिलाफ टीकाकरण का अभियान भी राष्ट्रीय स्तर पर जारी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार शुक्रवार रात आठ बजे तक देश में कोरोना वायरस रोधी टीके की 84 करोड़ 15 लाख 18 हजार 26 खुराकें लगाई जा चुकी हैं। शुक्रवार को लगाए गए टीकों की संख्या 72 लाख 20 हजार 642 रही।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना महामारी की देश में साप्ताहिक सकारात्मकता दर 2.07 फीसदी है, जो पिछले 91 दिनों से तीन फीसदी से कम बनी हुई है। वहीं, दैनिक सकारात्मकता दर दो फीसदी है। यह पिछले 25 दिन से तीन फीसदी से कम पर है। मंत्रालय ने बताया कि देश में अब तक कोरोना की 55.99 करोड़ जांच कराई जा चुकी हैं। देश में कोरोना वायरस संक्रमण के सक्रिय मामलों की संख्या अब तीन लाख 162 रह गई है। यह पिछले 188 दिनों में सबसे कम है और कुल मामलों का एक फीसदी (0.89 फीसदी) भी नहीं है। देश में कोरोना महामारी से ठीक होने की दर (रिकवरी रेट) इस समय 97.78 फीसदी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार यह मार्च 2020 के बाद से सबसे ज्यादा है।

इसके साथ ही पिछले 24 घंटों में 32,542 मरीजों ने इस बीमारी को मात दी है जिसके बाद अब तक ठीक होने वाले कुल मरीजों की संख्या तीन करोड़ 28 लाख 48 हजार 273 हो गई है। 16 जनवरी को की गई थी देशव्यापी टीकाकरण अभियान की शुरुआत देश में राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान की शुरुआत इस साल 16 जनवरी को हुई थी। इसके पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए गए थे। इसके बाद दो फरवरी से अग्रिम मोर्चे को कर्मचारियों को भी इसमें शामिल किया गया था। टीकाकरण का अगला चरण एक मार्च से शुरू हुआ था। इसमें 60 वर्ष से अधिक आयु और किसी किसी विशेष बीमारी से पीड़ित 45 वर्ष और इससे अधिक आयु के व्यक्तियों के टीकाकरण की अनुमति दी गई थी। एक अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण शुरू कर दिया गया था। इसके बाद एक मई से केंद्र सरकार ने 18 वर्ष और इससे अधिक आयु के सभी लोगों को टीकाकरण के लिए पात्र व्यक्तियों के दायरे में ले लिया था।

राष्ट्रपति भवन: नौ अक्तूबर से दोबारा शुरू होगी चेंज ऑफ गॉर्ड सेरेमनी कोरोना वायरस महामारी के चलते बाधित हुई राष्ट्रपति भवन में होने वाली चेंज ऑफ गार्ड सेरेमनी नौ अक्तूबर से दोबारा शुरू हो जाएगी। यह जानकारी राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी एक आधिकारिक बयान में दी गई। बयान में कहा गया कि कार्यक्रम नौ सितंबर 2021 से फिर से शुरू किया जाएगा और हर शनिवार (सरकारी अवकाशों के अतिरिक्त) को सुबह आठ बजे से नौ बजे तक चलेगा। बता दें कि कार्यक्रम में प्रवेश करने के लिए पहले से ऑनलाइन बुकिंग करानी होगी। बयान में बताया गया है कि चेंज ऑफ गार्ड सेरेमनी का हिस्सा बनने के लिए ऑनलाइन बुकिंग राष्ट्रपति की आधिकारिक वेबसाइट या फिर राष्ट्रपति सचिवालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कराई जा सकती है।

कोरोना नियमों का उल्लंघन: नवी मुंबई में तीन ‘बार’ पर लगाया गया जुर्माना नवी मुंबई नगर निगम (एनएमसीसी) ने तीन बार एवं रेस्तरां पर कोविड-19 दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने के आरोप में 50-50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है। नगर निगम के प्रवक्ता महेंद्र कोंडे ने बताया कि एनएमसीसी के विजिलेंस स्क्वाड ने गुरुवार को पाया कि इन तीनों बार एवं रेस्तरां में रात 10 बजे के बाद भी काम चल रहा था। इन तीन बार में से दो सीबीडी बेलापुर में है तो एक कोपरखैरणे में है। इसके अलावा, नगर आयुक्त अभिजीत बांगर ने कहा है कि अगर ये बार फिर से नियमों का उल्लंघन करते पाए गए तो एक सप्ताह के लिए इन्हें बंद कर दिया जाएगा। वहीं, तीसरी बार उल्लंघन करने पर इन्हें तब तक बंद कर दिया जाएगा जब तक कोविड प्रतिबंध नहीं हटाए जाते।

Related Articles

Back to top button