उत्तराखंडराज्य

पांच साल बाद दिखेगा पुलिस की महिला एथलीटों का जौहर

देहरादून: उत्तराखंड पुलिस की महिला टीम पांच साल बाद राष्ट्रीय स्तर की ऑल इंडिया पुलिस एथलेटिक्स मीट में अपना जौहर दिखाती नजर आएंगी। उत्तराखंड पुलिस स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड के तत्वावधान में 26 से 30 दिसंबर तक प्रतियोगिता का आयोजन महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज में होने जा रहा है। यह पहला मौका होगा जब उत्तराखंड ऑल इंडिया पुलिस एथलेटिक्स मीट की मेजबानी करेगा। पांच साल बाद दिखेगा पुलिस की महिला एथलीटों का जौहर

उत्तराखंड पुलिस इससे पहले ऑल इंडिया पुलिस फुटबॉल और बैडमिंटन की सफलतापूर्वक मेजबानी कर चुकी है। अब राज्य में पहली बार पुलिस एथलेटिक्स मीट होने जा रही है। इसमें विभिन्न प्रदेशीय पुलिस बल और अर्धसैनिक बलों की टीमों के एक हजार से ज्यादा खिलाड़ी प्रतिभाग कर रहे हैं। मीट की खास बात यह है कि पांच साल बाद उत्तराखंड पुलिस की महिला खिलाड़ी भी ऑल इंडिया स्तर पर इस साल ट्रैक पर उतरने जा रही हैं। 

दरअसल, 2011 के बाद पुलिस में खेल कोटे से खिलाड़ियों की भर्ती नहीं हो पाई है, जिस वजह से पुलिस में खिलाड़ियों का टोटा बना हुआ है। भर्ती न होने से महिला खिलाड़ियों को तैयार नहीं किया जा सका। अब तक विभिन्न खेलों में केवल पुरुष एथलीटों के बूते ही मेडल की उम्मीद की जाती रही है। चूंकि मेजबानी उत्तराखंड कर रहा है तो इस बार महिला एथलीटों पर दांव खेला जा रहा है। 

वर्तमान में पुलिस के 70 महिला-पुरुष एथलीट करीब चार माह से स्पोर्ट्स कॉलेज में ऑल इंडिया एथलेटिक्स मीट की तैयारी में जुटे हैं। उत्तराखंड पुलिस स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड के सचिव एडीजी अशोक कुमार के मुताबिक प्रतियोगिता की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। प्रतियोगिता में 31 टीमों ने प्रतिभाग करने की संस्तुति दे दी है। बीएसएफ और सीआरपीएफ की टीमें दून पहुंच गई हैं। टीमों के रहने व खानपान की पूरी व्यवस्था हो चुकी है। उत्तराखंड की टीम से मीट में पांच-छह पदक की उम्मीद है। जबकि, महिला टीम के लिए खुद को साबित करने का यह बेहतर मौका है। हमारे एथलीटों में ओलंपियन मनीष रावत, हरीश कोरंगा, मुकेश रावत, रविंद्र रौतेला, यशजीत सिंह व शिव कुमार से पदक की पूरी उम्मीद है। इस पांच दिवसीय प्रतियोगिता में कई राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय एथलीट हिस्सा लेंगे। 

Related Articles

Back to top button