स्वास्थ्य

अगर आपको भी वजन घटाना है तो रोज खाएं केला

शरीर के ph लेवल को मेंटेन रखना है जरूरी

हमारा शरीर मुख्य रूप से ऐल्कलाइन यानी नमक से बना है। ऐसे में शरीर के ph लेवल को मेंटेन रखना बेहद जरूरी है। जंक फूड, प्रोसेस्ड फूड और खराब लाइफस्टाइल की वजह से अक्सर हम अपने शरीर के ph लेवल को बरकरार नहीं रख पाते जिससे हमारा इम्यून सिस्टम खराब हो जाता है और स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं जैसे मोटापा और कैंसर होने की आशंका रहती है। अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं जो दवाइयों की बजाए नैचरल तरीके से स्वस्थ रहना चाहते हैं तो इन चीजों को खाएं और प्राकृतिक रूप से वजन को कंट्रोल करें…अगर आपको भी वजन घटाना है तो रोज खाएं केला
वेट कंट्रोल करता है ऑलिव ऑइल

हर दिन के खाने में ऑलिव ऑइल का इस्तेमाल करें। यह शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने के साथ ही वजन को भी कंट्रोल करता है और दिल की बीमारियों की आशंका को भी कम करता है।
ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है केला

अगर आप सचमुच वजन घटाना चाहते हैं तो हर दिन केला खाना शुरू कर दीजिए। केला, शरीर में ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस्ड रखता है, दिल की रक्षा करता है और पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है।
फाइबर के गुणों से भरपूर कीन्वा

प्रोटीन से भरपूर कीन्वा में दूसरे अनाजों की तुलना में दो गुना फाइबर होता है। नियमित रूप से कीन्वा का सेवन करने से शरीर में बैड कलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।
शरीर को हाइड्रेट रखता है तरबूज

तरबूज में पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। इसे खाने के बाद हमारा पेट भरा-भरा लगता है जिससे हम कम खाते हैं और वजन भी नियंत्रित रहता है।
बेहतर डाइजेशन के लिए नींबू खाएं

नींबू का नियमित रूप से सेवन करने से न सिर्फ कब्ज से छुटकारा मिलता है बल्कि डाइजेशन भी बेहतर होता है नतीजतन वजन बढ़ने की संभावना घट जाती है। नींबू कैंसर से लड़ने में मदद करता है और बीपी को भी कंट्रोल में रखता है।
हाइपरटेंशन कंट्रोल करता है अंगूर

अंगूर में पॉलिफेनॉल नामक ऐंटिऑक्सिडेंट पाया जाता है जो शरीर में हाइपरटेंशन, बेचैनी और चिंता को कम करता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो हाइपरटेंशन मोटापे को बढ़ावा देता है औऱ अंगूर हाइपरटेंश के साथ-साथ मोटापे को भी नियंत्रित रखने का बेहतर माध्यम है।
फ्लैक्ससीड या अलसी के बीज

अलसी को सबसे बेस्ट ऐल्कलाइन फूड माना जाता है क्योंकि यह फाइबर, ऐंटिऑक्सिडेंट औऱ विटमिन ई से भरपूर होता है। हर दिन 1 चम्मच अलसी का सेवन करने से मोटापा और दिल से जुड़ी बीमारियां नियंत्रित रहती हैं।
मोटापे से बचाता है गाजर

विटमिन के, सी, ए, बी8, आयरन, पोटैशियम औऱ फाइबर से भरपूर गाजर शरीर में मौजूद फैट को कम करने में मदद करता है जिससे आप मोटापे की तरफ बढ़ने से बच जाते हैं।

Related Articles

Back to top button