अन्तर्राष्ट्रीयटॉप न्यूज़ब्रेकिंग

अभी-अभी: ट्रंप ने चीन को दी बड़ी धमकी, कहा- देश की भलाई के लिए कुछ भी करूंगा

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार(20 जुलाई) को जारी एक साक्षात्कार में कहा कि वह जरूरत पड़ने पर चीन के पूरे आयात पर शुल्क लगाने को तैयार हैं. ट्रंप ने अमेरिकी समाचार चैनल सीएनबीसी से बातचीत के दौरान 2017 में अमेरिका को चीन के पूरे 505.5 अरब डॉलर के आयात का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘ मैं 500 तक जाने को तैयार हूं. ’’ उन्होंने कहा, ‘‘ मैं यह राजनीति के लिए नहीं कर रहा हूं . मैं यह अपने देश की भलाई के लिए यह कर रहा हूं. हम चीन द्वारा लंबे समय तक ठगे गये हैं. ’’ ट्रंप ने साक्षात्कार में यह दावा फिर से दोहराया कि व्यापार समेत विभिन्न मुद्दों पर अमेरिका का लाभ उठाया जाता रहा है.अभी-अभी: ट्रंप ने चीन को दी बड़ी धमकी, कहा- देश की भलाई के लिए कुछ भी करूंगा

उन्होंने चीन के बारे में कहा, ‘‘मैं यह नहीं चाहता हूं कि वे डरें. हम बस यह चाहते हैं कि वह उचित काम करें. मैं सच में राष्ट्रपति शी को बहुत पसंद करता हूं. लेकिन यह अनुचित था.’’ उन्होंने फेडरल रिजर्व पर नाखुशी जाहिर करते हुए कहा, ‘‘ मैं रोमांचित नहीं हूं. क्योंकि हम जब भी ऊपर बढ़ते हैं वे फिर से ब्याज दर बढ़ा देना चाहते हैं. ’’ चीन ने इतिहास का सबसे बड़ा व्यापार युद्ध शुरू करने के लिये अमेरिका की आलोचना की है. 

ट्रंप चीन से 500 अरब डॉलर के कुल आयात पर शुल्क लगाने को तैयार
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह चीन से आयातित कुल 500 अरब डॉलर मूल्य की वस्तुओं पर शुल्क लगाकर व्यापार युद्ध को बढ़ाने के लिए तैयार हैं. सीएनबीसी के जो केर्नन को दिए एक साक्षात्कार में ट्रंप ने कहा, “मैं 500 तक जाने को तैयार हूं.” साक्षात्कार का प्रसारण शुक्रवार को किया गया.

उन्होंने 2017 में चीन द्वारा अमेरिका को किए गए आयात के डॉलर के मूल्य के संबंध में यह बात कही जोकि 505.5 अरब डॉलर रहा है, जबकि चीन द्वारा अमेरिका से आयातित वस्तुओं का मूल्य 129.9 अरब डॉलर रहा. ये आंकड़े अमेरिकी ब्यूरो के हैं.

पिछले सप्ताह वाशिंगटन ने 200 अरब मूल्य के चीनी उत्पादों की सूची तैयार की थी जिनपर सितंबर तक आयात शुल्क लगाए जा सकते हैं. सूची में खाद्य उत्पाद, खनिज और उपभोक्ता वस्तुएं समेत 6,000 वस्तुएं शामिल हैं जिनपर 10 फीसदी आयात शुल्क लगाने का प्रस्तवा है . हालांकि इस पर अभी अगस्त तक विचार विमर्श चलने का अनुमान है.

Related Articles

Back to top button