अजब-गजब

क्या आप जानते हैं कि मुकेश अंबानी किस जाती के हैं…?

दुनिया के सबसे अमीर लोगों की फेहरिस्त में शामिल रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी के बारे में यह जानकर आपको आश्चर्य हो सकता है कि वे भी कॉलेज ड्रॉपआउट बिलियनेयर हैं. दरअसल, मुकेश अंबानी की स्कूली शिक्षा मुंबई से हुई थी. इसके बाद उन्होंने केमिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की, लेकिन जब वे एमबीए करने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी गए, तो पहले ही वर्ष के बाद ही उन्हें अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ी.

मुकेश अंबानी का जन्म 13 अप्रैल, 1957 में हुआ. मुकेश अंबानी ने 1981 में रिलायंस का काम संभाला और रिलायंस इंडस्ट्रीज को नए मुकाम तक पहुंचाया. वे रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन, मैनेजिंग डायरेक्टर और कंपनी के सबसे बड़े शेयर धारक हैं. उन्होंने जामनगर गुजरात में बुनियादी स्तर की विश्व की सबसे बड़ी पेट्रोलियम रिफाइनरी की स्थापना की.

मुकेश के भाई का नाम अनिल अंबानी है. कहा जाता है कि अगर दोनों भाई अलग नहीं हुए होते, तो वे इस धरती के सबसे धनी व्यक्ति होते. फोर्ब्स के मुताबिक, मुकेश अंबानी की संपत्ति का मूल्य 43 अरब अमेरिकी डॉलर है. मुकेश और उनके छोटे भाई अनिल अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के संस्थापक स्वर्गीय धीरू भाई अंबानी के बेटे हैं. मुकेश इंडियन प्रीमियर लीग की टीम मुंबई इंडियंस के मालिक भी हैं.

मुकेश अंबानी 27 मंलिजों वाले घर में रहते हैं जो कि दुनिया का सबसे महंगा घर है. फोर्ब्स के मुताबिक, इस घर की कीमत 63 करोड़ पाउंड यानी करीब एक अरब डॉलर हैं. इस इमारत की छत से मुंबई और समुद्र का नाजारा देखा जा सकता है. वहीं बता दें कि मुकेश अंबानी हिंदू धर्म के और मोध वाणिक जाती से ताल्लुक रखते हैं.

Related Articles

Back to top button