स्पोर्ट्स

World Cup 2019: लगातार दो मैच हारने के बाद द. अफ्रीका किस नई रणनीति से उतरेंगे भारत के खिलाफ?

इंग्लैंड में चल रहे आईसीसी विश्व कप 2019 (ICC World Cup 2019) में अभी केवल पांच ही मैच हुए हैं और टीम इंडिया (Team India) का पहला मैच शुरू होने में अभी दो दिन बाकी है. पांच जून का टीम इंडिया का पहला मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से है जो अपने पहले दो मैचों में इंग्लैंड और बांग्लादेश से हार का सामना कर चुकी है. दोनों ही मैचों में दक्षिण अफ्रीका 300 से ज्यादा का लक्ष्य हासिल करने में नाकाम रही. अब सबके सामने यही सवाल है कि अब दक्षिण अफ्रीका की भारत जैसी तगड़ी टीम के लिए कौन सी रणनीति के साथ उतरेगी. टीम के कप्तान फाफ डु प्लेसिस (Faf du Plessis) ने भी यही चिंता जताई है.

बांग्लादेश की हार न किया दक्षिण अफ्रीका को निराश
बांग्लादेश के खिलाफ टीम की हार को एक उलटफेर ही रहा. टीम के गेंदबाज बांग्लादेशी बल्लेबाजों को रोकने में पूरी तरह से नाकाम रही जिससे बांग्लादेश ने विश्व कप में अपना सबसे बड़ा स्कोर 331 रन बना लिए. इसके बाद बल्लेबाजी इस लक्ष्य को भी हासिल करने में नाकाम रहे. नतीजन टीम को 21 रनों से हार का सामना करना पड़ा. ऐसे में टीम इंडिया के सामने टीम की रणनीति बनाना मुश्किल ही होगा. बल्लेबाजों को फॉर्म में वापस आने के लिए पूरा जोर लगाना होगा. वहीं गेंदबाजों को भी बेहतर खेल दिखाना होगा.

क्या कहा फाफ ने
बांग्लादेश के खिलाफ हार के बाद दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने कहा कि उनकी टीम को विश्व कप में बने रहने के लिये भारत के खिलाफ अगले मैच में नई रणनीति बनानी होगी. डु प्लेसिस ने कहा, ‘‘हम विश्लेषण करेंगे और देखेंगे कि टीम का मनोबल कैसे बढाना है.’’ उन्होंने कहा ,‘‘ भारत की टीम काफी मजबूत है और एक टीम के रूप में हमें पता है कि हम अच्छा नहीं खेल रहे हैं. हमें इस स्थिति को बदलना होगा.’’

यह भी तो है टीम की नई परेशानी
लगातार दूसरी हार से टीम पहले ही परेशान है और उसके खिलाड़ियों की चोटें भी उसकी परेशानी बढ़ा ही रही है. अनुभवी तेज गेंदबाज डेल स्टेन कंधे की चोट से उबर रहे हैं जबकि युवा तेज गेंदबाज लुंगी एंगिडी के बायें हैमस्ट्रिंग में चोट है. डुप्लेसिस ने कहा, ‘‘हमारे पास दो तेज गेंदबाज हरफनमौला है और क्रिस मौरिस भी तेज गेंदबाजी का विकल्प है. हम सर्वश्रेष्ठ संयोजन के साथ उतरेंगे.’’ इससे पहले मैच में इंग्लैंड ने टीम को 311 रन बनाने के बाद 104 रन की करारी मात दी थी.

टीम की हार की क्या वजह रही
बांग्लादेश से मिली हार के बारे में उन्होंने कहा, ‘‘यह काफी निराशाजनक है. हम खेल के सभी प्रारूपों में इस समय नहीं चल पा रहे हैं. इसके लिए बदकिस्मती को दोषी ठहराना सही नहीं है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमारी रणनीति आक्रामक गेंदबाजी से उन्हें दबाव में लाने की थी लेकिन चल नहीं सकी.’’ तीन मुख्य तेज गेंदबाजों की गैर मौजूदगी का असर दक्षिण अफ्रीका के प्रदर्शन पर पड़ा

Related Articles

Back to top button