जीवनशैली

घर में ही इन चीज़ों के इस्तेमाल से बनाये रखें अपने चेहरे की रंगत…

मानसून सीज़न में हम में ज्यादातर लोग सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना बंद कर देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं बारिश के बाद निकलने वाली धूप, तेज होने के साथ ही स्किन के लिए बिल्कुल भी सही नहीं होती। जो स्किन की रंगत छीनने के साथ-साथ ही कील-मुहांसों और रैशेज जैसी प्रॉब्लम की भी वजह बन सकती है। तो बदलते मौसम में किन चीज़ों के इस्तेमाल से बरकरार रखें अपनी खूबसूरती, जानेंगे यहां…

चावल का आटा

स्किन की रंगत सुधारने के लिए चावल के आटे से बना मास्क है बहुत ही कारगर। इसके साथ ही इससे स्किन सॉफ्ट और हेल्दी भी रहती है।

ऐसे करें इस्तेमाल

दो से तीन चम्मच चावल का आटा लें। इसमें आवश्यकतानुसार कच्चा दूध मिक्स करें। अब इसे पूरे चेहरे पर अच्छे से लगाकर 30 मिनट तक रखें। सूखने के बाद स्क्रब करते हुए मास्क को हटाएं। जल्द असर के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार इसका इस्तेमाल जरूर करें।

हल्दी

हल्दी में मौजूद कुरकुमीन नामक एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इन्फ्लेमेटरी तत्व पाया जाता है जो स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। चेहरे की रंगत निखारने से लेकर कील-मुहांसों तक को दूर करने में बेहतरीन है हल्दी।

ऐसे करें इस्तेमाल

हल्दी पाउडर में शहद और नींबू मिलाकर पैक तैयार करें और इसे चेहरे, गर्दन पर लगाकर अच्छे से सूखने दें। सूखने के बाद स्क्रब करते हुए पैक को हटाएं। महज कुछ हफ्तों के इस्तेमाल के बाद ही आपको अपनी स्किन पहले से ज्यादा निखरी और खिली-खिली नजर आएगी।

आलू का रस

विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर आलू का इस्तेमाल भी रंगत सुधारने के लिए किया जाता है। जो सस्ता होने के साथ ही आसानी से घर में उपलब्ध होने वाला ट्रीटमेंट है।

ऐसे करें इस्तेमाल

आलू को छीलकर इसे काट लें और फोर्क की मदद से इसमें छेद कर लें। इससे अंदर का जूस आसानी से बाहर आता रहेगा। अब इसे चेहरे पर हल्के हाथों से रगड़ें। चेहरे के अलावा आलू के रस को गर्दन पर भी लगाएं। 15-20 मिनट तक इसे लगाकर रखेंगे और इसके बाद पानी से धो लेंगे। बेहतर रिजल्ट के लिए हफ्ते में तीन दिन इसका इस्तेमाल करें।

Related Articles

Back to top button