जीवनशैली

कोहनी के कालेपन को दूर करता है नारियल का तेल, ऐसे करे इस्तेमाल

चेहरे को चमकाने के लिए के तो आप घरेलू नुस्खों से लेकर ब्यूटी ट्रीटमेंट तक अपनाती हैं, लेकिन क्या आप उतना ही कोहनी और घुटने पर भी ध्यान देती हैं? बहुत बार आपको कोहनी और घुटनों के कालेपन की वजह से लोगों के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ता होगा।

अक्सर घुटनों के बल बैठने और कोहनी टेबल पर टिकाकर रखने से ये काले पड़ने लगते हैं। यही कारण है कि हमारी कोहनी और घुटने का रंग त्वचा के रंग से अलग होता है। शरीर के ये हिस्से इतनी आसानी से साफ भी नहीं होते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे असरदार ब्यूटी टिप्स बताएंगे जिन्हें अपनाकर कोहनी और घुटनों के कालापन को झट से दूर किया जा सकता है।

नींबू
इनकी सफाई के लिए बड़े बुर्जुगों का सबसे लोकप्रिय घरेलू उपाय नींबू और मलाई का पेस्ट है। इसके लिए आपको सबसे पहले नींबू छीलकर उसमें मलाई मिलाकर घुटनों और कोहनी पर लगानी है। नींबू के रस से त्वचा की गंदगी दूर होने के साथ कालापन भी दूर होता है।

एलोवेरा
घुटने और कोहनी की सफाई के लिए एलोवेरा भी एक अच्छा विकल्प है। काले पड़े घुटनों और कोहनी पर नियमित रूप से इसके जैल का उपयोग करने से त्वचा के दाग-धब्बे साफ होते हैं।

नारियल का तेल
नारियल का तेल मॉइस्चराइजिंग गुण से भरपूर होने के साथ त्वचा के लिए एक अच्छा टॉनिक भी है। नहाने से पहले अपने पूरे शरीर और कोहनी एवं घुटनों पर नारियल तेल लगाए, इससे त्वचा मुलायम रहती है और कोहनी और घुटने की त्वचा पर गंदगी नहीं जमती।

Related Articles

Back to top button