स्वास्थ्य

ऐसे बनाएं कड़ी पत्ते की हर्बल चाय, तेजी से घटेगा वजन मिलेंगे फायदे

करी पत्‍ता लंबे समय से खाने में स्‍वाद बढ़ानें के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है, इसके आपके लिए कई स्वास्थ्य लाभ हैं। करी पत्‍ता को पुराने लोग खाली पेट चबाते थे, करी पत्‍ता को खाली पेट चबाने के कई फायदे होते हैं। यह आपकी त्‍वचा, बालों, पाचन और वजन को घटाने में मदद करता है। करी पत्‍ता कई पोषक तत्‍वों से भरपूर है, जिसकी वजह से यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देता है। इसका उपयोग खराब कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज और मोटापे को कंट्रोल करने के लिए किया जाता है। वजन घटाने की बात करें , तो करी पत्‍ता आपके मेटाबॉलिज्‍म को बूस्‍ट कर फैट बर्न करने में मदद करता है। जिससे आप तेजी से वजन घटा पाते हैं।

वजन घटाने में कैसे मददगार है करी पत्‍ता? 

1. पाचन में सुधार करता है
करी पत्‍ता यदि सुबह खाली पेट चबाया जाए, तो यह आपके पाचन में सुधार करता है। करी पत्ते पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करते हैं और मल त्याग का समर्थन करते हैं। यह अपच जैसी समस्‍याओं को रोका जा सकता है। एक अच्छा पाचन तंत्र वजन कम करने के लिए सबसे महत्‍वपूर्ण होता है।

2.शरीर को डिटॉक्‍स करे
करी पत्ते को चबाने या खाने से शरीर की नियमित रूप से सफाई होती है। यह आपके शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है और कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। आप रोजाना सुबह खाली पेट 5 से 10 करी पत्‍ते चबा सकते हैं।

3. एंटी ओबेसिटी प्रभाव
करी पत्‍ते में महानिम्ब होते हैं, एक एल्कालॉइड जिसमें एंटी ओबेसिटी और लिपिड-कम करने वाले प्रभाव होते हैं। इस प्रकार से करी पत्‍ते का सेवन न केवल आपके वजन को कम करता है, बल्कि कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में मदद करता है। इतना ही नहीं, एक्‍सपर्टस कहते हैं करी पत्‍ता ब्‍लड शुगर को कंट्रोल कर डायबिटीज में भी मददगार हो सकता है।

4. एंटीऑक्सिडेंट् और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर
करी पत्ते में एंटीऑक्सिडेंट्, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-कार्सिनोजेनिक और हेपेटोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं। ये सभी गुण आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं और एक स्‍वस्‍थ वजन को बढ़ावा देते हैं।

वजन घटाने के लिए करी पत्ते का इस्‍तेमाल (How To Use Curry Leave For Weight Loss)
आप करी पत्तों को करी, चावल, दाल आदि कई व्‍ंयजनों में डाल सकते हैं या फिर आप केवल करी पत्‍तों को चबा सकते हैं। आप एक ड्रिंक के रूप में भी इसे खाली पेट पी सकते हैं, यह सबसे अच्छा काम करता है। आइए यहां हम आपको करी पत्‍ता ड्रिंक बनाने का तरीका बता रहे हैं:

करी पत्‍ते की चाय (Curry Leaves Water or Tea)
सबसे पहले आप 10-20 करी पत्‍ते लें और उन्‍हें साफ करके, थोड़े से पानी में उबाल लें।
अब आप कुछ मिनटों के बाद, पत्तियों को हटाने के लिए छलनी की मदद से पानी और पत्तियों को अलग कर लें।
इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए इसमें शहद और नींबू का रस मिलाएं।
इस तरह करी पत्‍ता ड्रिंक तैयार है, अब आप इसे सुबह खाली पेट नियमित रूप से पिंए।

Related Articles

Back to top button