जीवनशैली

एक स्टडी के अनुसार- रिश्ते में दूरियों से बढ़ता है प्यार

प्यार में इंतजार का अपना ही मजा होता है। प्यार में दूरी न हो तो फिर उसके अनोखे एहसास से आप वंचित रह सकते हैं। दरअसल, प्यार में दूरी होनी भी जरूरी है। पिछले दिनों हुई एक स्टडी में भी यह बात प्रमाणित हुई है। आइए, जानते हैं इस बारे में विस्तार से:

दरअसल ब्रिटेन के एक ट्रैवेलॉज होटल की ओर से कराए गए अध्ययन में ये बात सामने आई है कि जो कपल काम के सिलसिले में एक-दूसरे से दूर रहते हैं, उनके बीच हमेशा नजदीकियां रहती हैं और वो एक-दूसरे को ज्यादा प्यार करते हैं। कुछ दिनों के बाद एक-दूसरे से मिलने पर उन्हें इस बात का एहसास होता है कि वे आपस में कितना ज्यादा प्यार करते हैं। यानी कि खुश रहने के लिए साथ रहना ही जरूरी नहीं।

2000 लोगों के बीच सर्वे कराया गया। इस सर्वे में पता चला कि हर 10 में से 4 लोग ऐसे हैं, जिन्हें अपने काम की वजह से अपने पार्टनर से दूर रहना पड़ता है, और वे अपनी रिलेशनशिप से औरों की अपेक्षा ज्यादा खुश हैं।

इस सर्वे के अनुसार, 10 में से 4 लोगों का कहना था कि 4-5 दिन दूर रहने के बाद जब वो काम से वापस घर आते हैं तो घर में उनका बहुत शानदार स्वागत होता है। स्वागत का तरीका बहुत खास होना उन्हें बहुत पसंद आता है।

इस सर्वे में शामिल 35 साल के रिचर्ड स्कॉट ट्रैवेलॉज में अकाउंट का काम देखते हैं और वे काम के सिलसिले में अक्सर पत्नी से दूर जाते रहते हैं। उनके अनुसार, समय के साथ-साथ कुछ दिनों के लिए एक-दूसरे से अलग रहना भी जरूरी हो जाता है। इससे एक दूसरे की अहमियत पता चलती है।

सर्वे में शामिल कुछ लोग इस बात से भी खुश दिखे कि काम के सिलसिले में बाहर जाना और होटल के बड़े कमरे में अकेले रहने से उन्हें सुकून मिलता है। कुछ दिनों तक घर के मामलों से दूर रहने पर उनका दिमाग भी फ्रेश रहता है।

हालांकि अध्ययन में ये बात भी सामने आई कि पार्टनर से दूरी पांच दिन से ज्यादा की नहीं होनी चाहिए। कई हफ्ते या महीने भर की दूरी होने से रिश्ते में नकारात्मक असर पड़ने की भी संभावना रहती है। इसलिए प्यार में दूरी तो जरूरी है, लेकिन उतनी भी नहीं। 

Related Articles

Back to top button