उत्तर प्रदेशराजनीतिराज्यराष्ट्रीयलखनऊ

लाला लाजपत राय ने आजादी के लिए सर्वस्व अर्पण कर दिया : नड्डा

लाला लाजपत राय ने आजादी के लिए सर्वस्व अर्पण कर दिया : नड्डा
लाला लाजपत राय ने आजादी के लिए सर्वस्व अर्पण कर दिया : नड्डा

लखनऊ: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी लाला लाजपत राय की पुण्यतिथि पर उन्हें याद करते हुए कहा कि मातृभूमि की आजादी के लिए उन्होंने अपना सर्वस्व अर्पण कर दिया।

नड्डा ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा, ” मातृभूमि की स्वाधीनता के लिए अपना सर्वस्व अर्पण करने वाले, महान स्वतंत्रता सेनानी ‘पंजाब केसरी’ लाला लाजपत राय जी की पुण्यतिथि पर उन्हें नमन।स्वावलंबन से स्वराज्य जैसे शाश्वत विचारों से पूरित आपका सम्पूर्ण जीवन हम सभी के लिए प्रेरणादायी है। “

उल्लेखनीय है कि लाला लाजपत राय का जन्म 28 जनवरी, 1865 को पंजाब के मोगा जिले में हुआ था। वे आजादी की लड़ाई के प्रमुख स्वतंत्रता सेनानी थे। उन्हें ‘पंजाब केसरी’ भी कहा जाता है।

ये भी पढ़ें: कानपुर में जमकर बरसे बदरा ने बढ़ाया गुलाबी सर्दी का मिजाज


लाहौर में 30 अक्टूबर 1928 को एक बड़ी घटना घटी, जब लाला लाजपत राय के नेतृत्व में साइमन कमीशन का विरोध कर रहे युवाओं को बेरहमी से पीटा गया। पुलिस ने लाला लाजपत राय की छाती पर निर्ममता से लाठियां बरसाईं। वे बुरी तरह घायल हो गए और अंतत: इस कारण 17 नवम्बर 1928 को उनका निधन हो गया।

देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंwww.dastaktimes.orgके साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिएhttps://www.facebook.com/dastak.times.9और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @TimesDastak पर क्लिक करें। साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों के ‘न्यूज़–वीडियो’ आप देख सकते हैं हमारे youtube चैनलhttps://www.youtube.com/c/DastakTimes/videosपर। तो फिर बने रहियेwww.dastaktimes.orgके साथ और खुद को रखिये लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड।FacebookTwitterWhatsAppPinterestEmailShare

Related Articles

Back to top button