फीचर्डराज्यराष्ट्रीय

कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों के लिए ओडिशा सरकार ने शुरू की ‘आशीर्वाद’ योजना

भुवनेश्वर, जून 21। कोरोना महामारी में अनाथ हुए बच्चों के लिए ओडिशा सरकार ने सोमवार को ‘आशीर्वाद’ योजना की शुरुआत की। इस योजना के तहत राज्य सरकार उन बच्चों को हर महीने वित्तीय सहायता देगी, जिन्होंने कोरोना काल में अपने माता-पिता को खो दिया हो।

आपको बता दें कि इस योजना के अनुसार कोरोना काल में अपने माता और पिता दोनों को खो देने वाले बच्चों को राज्य सरकार 2500 रुपए देगी। वहीं अगर किसी बच्चे ने 1 परिजन यानि कि माता या पिता में से किसी एक को खोया है तो सरकार उसे हर महीने 1500 रुपए की आर्थिक मदद देगी। ये मदद उन्हीं बच्चों को मिलेगी, जिनके परिजनों की मौत 1 अप्रैल 2020 के बाद हुई है।

आर्थिक मदद की राशि बच्चों के 18 साल पूरे होने तक उनके या फिर उनके केयरटेकर के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। अगर उस बच्चे को कोई व्यक्ति गोद ले लेता है तो ये सहायता उसे नहीं मिलेगी। लाभार्थियों को राज्य सरकार की बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना के तहत मुफ्त चिकित्सा सेवाओं का लाभ उठाने के लिए, और केंद्र / राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के तहत शामिल किया जाएगा।

इसके अलावा राज्य सरकार उनके संबंधित स्कूलों में उनकी शिक्षा को जारी रखने की सुविधा प्रदान करेगी। आवश्यकता पड़ने पर आदर्श विद्यालयों और केंद्रीय विद्यालयों में अध्ययन के लिए सहायता प्रदान की जाएगी।

Related Articles

Back to top button