अजब-गजब

कैमिस्ट्री क्रिएट नहीं कर सकते : दीपिका पादुकोण

deep1-56507a9baf911_lमुम्बर्इ इस साल पीकू जैसी हिट फिल्म देने वाली दीपिका पादुकोण की तमाशा और बाजीराव मस्तानी रिलीज के लिए तैयार हैं। दोनों फिल्मों के ट्रेलर को काफी पसंद किया जा रहा है। इन फिल्मों को लेकर एक्साइटेड दीपिका से हालिया बातचीत।

रणबीर कपूर के साथ तमाशा आपकी तीसरी फिल्म है। क्या आपको याद है जब आपने रणबीर को पहली बार देखा था?

ओम शांति ओम के सेट पर…मैं वह सीन शूट कर रही थी, जिसमें अर्जुन रामपाल और मैं लड़ रहे हैं। मैं सेट से बाहर गई थी और वे भी ब्रेक पर बाहर आए थे, उन्होंने मुझे वैन की ओर जाते देखा। उन्होंने ज्यादा समय नहीं लिया…उस शाम उन्होंने मेरे नम्बर लिए और हम सम्पर्क में आए।

रणबीर और रणवीर सिंह के साथ आपकी कैमिस्ट्री को लेकर काफी कहा गया है। दो एक्टर्स के बीच कैमिस्ट्री का होना कितना जरूरी है?

सबसे बड़ी नाकामयाबी तब होगी, जब आप बोर्ड पर यह सोचते हुए आते हैं कि आओ कैमिस्ट्री बनाएं। यह बेवकूफी है। कैमिस्ट्री लोगों के देखने, जज करने और महसूस करने की है…हम एक्टर्स केवल स्क्रिप्ट जैसा पैशन फील कर सकते हैं। कैमिस्ट्री स्वत: होनी चाहिए, आप क्रिएट नहीं कर सकते।

कहा जाता है कि टॉप पर आप अकेले होते हैं…आपका क्या अनुभव है?

मैं यह नहीं मानना चाहती कि मैं टॉप पर हूं, क्योंकि यदि टॉप पर हूं तो यहां से आगे जाने का कोई रास्ता नहीं है। मैं यह मानना चाहूंगी कि मैं अब भी रास्ते में हूं और अभी बहुत कुछ करना है, बहुत कुछ हासिल करना है। जहां तक अकेलेपन का सवाल है तो इसके लिए मैं हां और ना, दोनों कहूंगी। आज जब मेरे जीवन में नए लोग आते हैं तो इसका महत्व है कि क्या वे फ्रैंड्स हैं, जो दिल से केयर करते हैं या वे मैं क्या हूं या मैंने क्या हासिल किया है, इसलिए मेरे फ्रैंड्स बनना चाहते हैं? खुशकिस्मती से मेरी बहुत अच्छी परवरिश हुई है और मेरे बड़े अच्छे दोस्त हैं, जो नर्सरी से मेरे जीवन का हिस्सा हैं।

नए लोगों से आप सावधान रहते हैं?

सावधान नहीं कहूंगी। दरअसल, मैं बहुत जल्दी भरोसा कर लेती हूं, चाहे मैं किसी से पहली बार मिल रही हूं या उन्हें लम्बे समय से जानती हूं। मैं उन्हें फेस वैल्यू से अपना लेती हूं। मेरा मानना है कि मुझे लोगों के साथ अपनी इक्वेशन बनानी है। मैं दूसरे लोगों की इक्वेशन के आधार पर अपनी राय नहीं बनाती। जब तक मुझे किसी से कोई खराब अनुभव नहीं होता, मैं आमतौर पर काफी निकट हो जाती हूं और मैं लोगों को जैसे हैं, वैसा बने रहने का मौका देती हूं। मेरे पैरेंट्स भी डरते हैं कि मैं लोगों पर बड़ी आसानी से भरोसा कर लेती हूं।

क्या हर सफलता के साथ विफलता का डर दस गुना बढ़ जाता है?

मैंने सब अनुभव किया है-उतार… चढ़ाव, चाहे वह स्पोट्र्स का कॅरियर रहा या फिल्म का। आज मैं जिस मुकाम पर हूं, वह अपनी कठोर मेहनत से, और शायद इसीलिए मैं उसे बनाए रखने के लिए पजेसिव और प्रोटेक्टिव हूं। इसके लिए मैं गर्व से कह सकती हूं कि यह मेरा अपना है। काम करते समय मैं सफलता-विफलता के बारे में नहीं सोचती। मैं पैशन, हार्ड वर्क और ऑनेस्टी के बारे में सोचती हूं। हर चीज उसके बाद अपने आप मिल जाएगी। मैंने अपने कॅरियर में उतार देखा है और चढ़ाव भी…मेरे लिए दोनों मायने नहीं रखते। मैं प्रशंसा पर ज्यादा ध्यान नहीं देती, मैं बस और दिन की तरह रोजाना उठकर काम पर निकल जाती हूं।

क्या आपको किसी बात का डर है?

नहीं, सिर्फ चिंता तब होगी, जब एक्साइटिंग रोल नहीं मिलेंगे। मैं बतौर एक्टर महसूस करती हूं कि मेरे पास बहुत कुछ है देने को, मैंने काफी सीखा है…मुझमें हर मिलने वाले किरदार को दमदार बनाने का बहुत जोश और भूख है।

– अनिता ब्रिट्टो (बीएनएस)

trailer launch

संजय लीला भंसाली की फिल्म बाजीराव मस्तानी के ट्रेलर लॉन्च इवेंट में लीड एक्टर रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण रॉयल अंदाज में पहुंचे। हमेशा मस्ती के मूड में रहने वाले रणवीर ने इस मौके पर भंसाली के गाल पर किस भी किया।

 

Related Articles

Back to top button