उत्तराखंडराज्य

आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर डीएम हिमांशु खुराना ने ली अधिकारियों की बैठक, दिए दिशा निर्देश

चमोली : आगामी विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी ने क्लेक्ट्रेट सभागार में सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों की बैठक ली। जिसमें विधानसभा निर्वाचक नामावली के पुर्नरीक्षण कार्यो के तहत सभी मतदाताओं का नाम सूची में अंकित करने, डृप्लीकेट मतदाताओं का नाम सूची से हटाने तथा मतदेय स्थलों पर मतदान संबधी व्यवस्थाओं का स्थलीय निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए।

जिलाधिकारी ने कहा कि 01 जनवरी 2022 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सभी मतदाताओं का नाम सूची में पंजीकरण कराना सुनिश्चत करें। इसके लिए कॉलेजों में नियुक्त एम्बेसडर के साथ बैठक की जाए और कॉलेज स्तर वृहत जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कराए जाए। जिन बूथों पर 18 वर्ष के नए मतदाताओं का पंजीकरण नही हुआ है या बहुत कम पंजीकरण हुआ है उन बूथों पर विशेष फोकस किया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में विगत निर्वाचनों में पुरूषों की तुलना में महिला मतदाताओं का वोट प्रतिशत अधिक रहा है।

कहा कि जनसंख्या के हिसाब से जहां पर महिलाओं का प्रतिशत अधिक है और पंजीकरण कम है ऐसे बूथों पर मतदाता सूची का पुनः जांच की जाए। ताकि कोई भी मतदाता पंजीकरण से छूटे नही। उन्होंने स्वीप कार्यक्रम के तहत भी वृहद स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि सभी मतदेय स्थलों पर मतदान संबधी सभी व्यवस्थाओं की भी अच्छी तरह से जांच की जाए और कही पर कोई कमी है तो इसको तत्काल दूर कराया जाए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी वरूण चौधरी, अपर जिलाधिकारी हेमंत कुमार वर्मा, संयुक्त मजिस्ट्रेट अभिनव शाह, एसडीएम कुमकुम जोशी, एसडीएम सुधीर कुमार, एसडीएम संतोष कुमार पांडेय, एसडीएम रवीन्द्र ज्वांठा आदि उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button