स्पोर्ट्स

जोहानिसबर्ग में विराट कोहली अपने नाम कर सकते हैं बड़ा रिकॉर्ड

नई दिल्ली: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच आज से जोहानिसबर्ग के द वांडरर्स स्टेडियम में खेला जाना है। इस मैदान पर टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान विराट कोहली का रिकॉर्ड शानदार रहा है। विराट का बल्ला इस मैदान पर खूब चला है और फैन्स को उम्मीद होगी कि उन्हें भारतीय कप्तान के बल्ले से एक और सेंचुरी इस मैदान पर देखने को मिले। विराट इस मैदान पर दो टेस्ट मैच की चार पारियों में एक शतक और दो अर्धशतक ठोक चुके हैं। इसके अलावा इस मैदान पर किसी भी विदेशी बल्लेबाज द्वारा सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में विराट दूसरे नंबर पर हैं। विराट इस मैदान पर रन बनाने के मामले में पहले रिकी पोंटिंग, राहुल द्रविड़ और स्टीव वॉ जैसे दिग्गजों से आगे हैं, लेकिन इस टेस्ट में उनके पास खास मामले में नंबर-1 बनने का मौका होगा।

विराट अगर सात रन बना लेते हैं, तो वह न्यूजीलैंड के जॉन रीड से आगे निकल जाएंगे। रीड ने इस मैदान पर दो मैचों की चार पारियों में 316 रन बनाए हैं, जबकि विराट ने अभी तक 310 रन बना लिए हैं। इस मैदान पर ओवरऑल सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर जैक कालिस के नाम दर्ज है, जिन्होंने 18 मैचों की 31 पारियों में 1148 रन बनाए हैं। दूसरे नंबर पर हाशिम अमला हैं, जिन्होंने 13 मैच की 24 पारियों में 1144 रन ठोके हैं। इन दो बल्लेबाजों के अलावा कोई भी बल्लेबाज इस मैदान पर 1000 से ज्यादा रन नहीं बना पाया है।

चेतेश्वर पुजारा के लिए भी यह मैदान खास रहा है, उन्होंने यहां दो मैचों की चार पारियों में 229 रन बनाए हैं। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने इस मैदान पर 231 रन ठोके हैं, जबकि स्टीव वॉ के खाते में इस मैदान पर 237 रन दर्ज हैं। पुजारा के पास इन दोनों को ही पीछे छोड़ने का मौका होगा। इसके अलावा अगर टीम इंडिया यह टेस्ट मैच जीतती है, तो विराट कोहली कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने के मामले में स्टीव वॉ की बराबरी कर लेंगे। वॉ ने अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को 41 मैचों में जीत दिलाई है, जबकि विराट अपनी कप्तानी में भारत को 40 बार टेस्ट मैच जिता चुके हैं।

Related Articles

Back to top button