स्वास्थ्य

वजन बढऩे के ये 7 कारण आप नहीं जानती होंगी?

fat-reduce-5614f71068ee6_lआप हेल्दी खाना खा रही हैं, नियमित व्यायाम कर रही हैं, दिन भर सक्रिय रहती हैं और नींद भी पूरी लेती हैं। फिर भी आपका वजन बढ़ रहा है। आप अपनी सेहत को लेकर इतनी सजग हैं, इसके बावजूद आपको लगता है कि आप अस्वस्थ हैं। ऐसे में चिंतित न हों, बल्कि सही विकल्प चुनकर आप वजन बढऩे के इस प्रक्रिया को रोक सकती हैं। इन उपायों को आजमाएं, ये आपको फिट बनाए रखने के लिए बेहतर साबित हो सकते हैं। अगर आप वजन बढऩे की इन बड़ी वजहों पर ध्यान देंगे तो फिर आराम से अनचाहे मोटापे से बच सकती हैं।

1. हार्मोन असंतुलन

अगर आपके हार्मोन्स असंतुलित हैं तो इन्हें नियंत्रित करने के लिए आपको दवा की जरूरत है, क्योंकि इससे आपका वजन बढ़ सकता है। अगर आपके हार्मोन्स लगभग एक महीने से संतुलन में नहीं हैं तो इसका परिणाम वजन बढऩा हो सकता है। ऐसे में घबराएं नहीं, क्योंकि यह अस्थायी होता है। अपने फिजिशियन से सम्पर्क करेंं।

2. चर्बी का होना

यदि आपके शरीर में पानी की मात्रा ज्यादा है तो इसका मतलब आपके अंदर की चर्बी सामान्य से अधिक है। ऐसे में आपको अनचाहे मोटापे की वजह से उदास होने की जरूरत नहीं है। आप नींबू पानी पीएं, जो नेचुरल डाइयुरेटिक का काम करेगा। जितना हो सके, वर्कआउट करें, इससे पसीना बाहर निकलेगा। सोडियम की मात्रा नियंत्रित करें।

3. दुखी महसूस करना

अगर आप अच्छा महसूस नहीं कर रही हैं यानी उदास हैं और किसी वजह से स्ट्रेस ले रही हैं तो इससे आपके शरीर में स्ट्रेस हार्मोन कॉर्टिसाल बढ़ता है। यह मोटापा बढऩे की सबसे बड़ी वजह है। लिहाजा जितना हो सके, उतना कम स्ट्रेस लें। सुबह उठकर टहलें। इससे आप फ्रेश महसूस करेंगी। जीवन खुश होकर गुजारें, ताकि स्वस्थ रहें।

4. पाचन क्रिया का सही न होना

अगर आप समय पर रोजाना सुबह फ्रेश नहीं होती हैं तो समझ जाइए कि आपके शरीर में खाना पचाने वाली क्रिया धीरे-धीरे हो रही है, जो आपके वजन को बिना वजह बढ़ा रही है। इसके लिए आप सुबह उठकर 45 मिनट तक व्यायाम करें और छह-सात गिलास पानी पीएं। यह आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करेगा। आप स्वस्थ भी रहेंगी।

5. नींद पूरी न लेना

आपकी नींद जब पूरी नहीं होती तो इसका असर सीधे आपके स्वास्थ्य पर पड़ता है। नींद न आने की वजह से आप खुश नहीं रहतीं और ज्यादा खाने लगती हैं। अनिद्रा से आप तनाव और थकान महसूस करती हैं। आपके शरीर को दिन में कम से कम सात से नौ घंटे की नींद की दरकार होती है। इसलिए रात को जल्दी खाना खाएं और जल्दी सोएं।

6. बढ़ती उम्र

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे शरीर में अनचाहा फैट बढ़ता जाता है। इसके लिए आपको अपने खान-पान पर ध्यान देने की जरूरत है। ऐसा कुछ भी न खाएं, जिसमें कैलोरी की मात्रा अधिक हो। इसके साथ ही आप रोजाना व्यायाम करें और सप्ताह में दो दिन ज्यादा से ज्यादा वर्कआउट करें।

7. पौष्टिक तत्वों की कमी

अगर आपके शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी है तो बेशक आपका वजन बढ़ेगा। फास्ट फूड आदि खाने से आपका पेट भर जाएगा, पोषक तत्व नहीं मिल पाएंगे। आपको हेल्दी रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों की पूर्ति करने की आवश्यकता है। इससे भी मोटापा कम करने में मदद मिलेगी। हरी सब्जियों का अधिक से अधिक सेवन करें।

 

Related Articles

Back to top button