राज्य

ईद पर असम में अवैध पशु हत्या पर प्रतिबंध

गुवाहाटी : असम के गृह विभाग ने एक अधिसूचना में अधिकारियों को ईद के मौके पर गायों सहित जानवरों की अवैध हत्या को रोकने के लिए कदम उठाने का निर्देश दिया है।

संयुक्त सचिव के.के. शर्मा ने राज्य के सभी उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों को आगामी ईद के दौरान गायों, बछड़ों और अन्य जानवरों की अवैध हत्या को रोकने के उपाय करने के लिए एक पत्र लिखा है।

उन्होंने ईद पर पशु नियमों के उल्लंघन के लिए अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई की भी सिफारिश की है। शर्मा ने भारतीय पशु कल्याण बोर्ड (एडब्ल्यूबीआई), मत्स्य पालन मंत्रालय, पशुपालन और केंद्र सरकार के डेयरी के पत्रों के संदर्भ का हवाला दिया है।

7 जून को एडब्ल्यूबीआई के सभी राज्यों को भेजे गए संचार में उल्लेख किया गया है कि ईद के दौरान बड़ी संख्या में जानवरों का वध किए जाने की संभावना है।

लेकिन, जानवरों के परिवहन के दौरान, जानवरों के कुछ मालिक उन कानूनों का पालन नहीं करते हैं जिनके परिणामस्वरूप जानवरों के साथ क्रूरता होती है। इसके अलावा, जानवरों के प्रति क्रूरता की रोकथाम नियम, 2001 के अनुसार, ऊंटों को भोजन के लिए बिल्कुल भी नहीं मारा जा सकता है। साथ ही जहां कहीं भी गोहत्या निषेध अधिनियम लागू है, वहां गायों के वध की बिल्कुल भी अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

Related Articles

Back to top button