स्पोर्ट्स

IND Vs BAN: टीम इंडिया को झटका, स्लो-ओवर रेट के चलते ICC ने लगाया बड़ा जुर्माना

नई दिल्ली : बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में टीम इंडिया की शुरुआत कुछ खास नहीं रही और उसे पहले मुकाबले में एक विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. रविवार को ढाका में हुए मैच में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किए जाने पर महज 186 रन बनाए थे. जवाब में बांग्लादेशी टीम ने 24 बॉल बाकी रहते मुकाबला अपने नाम कर लिया. दोनों टीमों के बीच अब दूसरा वनडे मुकाबला बुधवार (07 दिसंबर) को खेला जाएगा.

बांग्लादेश के खिलाफ पहले मुकाबले में तो भारतीय टीम की हार तो हुई ही, साथ ही टीम इंडिया (Team India) को स्लो-ओवर रेट की भी सजा भुगतनी पड़ी है. आईसीसी ने भारतीय खिलाड़ियों (Indian players) पर इस मैच में धीमी ओवर गति के लिए उनकी मैच फीस का 80 प्रतिशत जुर्माना लगाया है. गौरतलब है कि खिलाड़ियों और खिलाड़ियों के सहयोगी स्टाफ के लिए आईसीसी आचार संहिता के धीमी ओवर गति से जुड़े अनुच्छेद 2.22 के अनुसार निर्धारित समय में ओवर पूरे न करने पर खिलाड़ियों पर प्रति ओवर की दर से उनकी मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है.

भारतीय टीम ने निर्धारित समय में चार ओवर कम फेंके थे यानी कि टीम के खिलाड़ियों को मैच फीस का 80 प्रतिशत जुर्माने के तौर पर देना होगा. मैदानी अंपायर माइकल गॉफ और तनवीर अहमद, तीसरे अंपायर शरफुद्दौला इब्ने शाहिद और चौथे अंपायर गाजी सोहेल ने भारतीय टीम पर धीमी ओवर गति के आरोप लगाए थे. आईसीसी की प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने यह जुर्माना स्वीकार कर लिया है और इसलिए इस मामले में आगे सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी.

पहले वनडे मुकाबले में भारतीय टीम की हार की बड़ी वजह बल्लेबाजों का खराब प्रदर्शन था. भारत की बल्लेबाजी पूरी तरह फ्लॉप रही और पूरी टीम 41.2 ओवर में 186 रनों पर ही पैक हो गई. केएल राहुल ने एकतरफा संघर्ष करते हुए टीम के लिए सबसे ज्यादा 73 रन बनाए. वहीं रोहित शर्मा ने 27 और श्रेयस अय्यर ने 24 रनों का योगदान दिया. बांग्लादेश की ओर से शाकिब अल हसन ने सबसे ज्यादा पांच विकेट लेकर भारतीय टीम की कमर तोड़ दी. वहीं तेज गेंदबाज इबादत हुसैन ने भी चार विकेट लेकर शाकिब का बढ़िया साथ दिया था.

187 रनों के टारगेट को भी भारतीय गेंदबाजों ने डिफेंड करने का पूरा प्रयास किया, लेकिन खराब फील्डिंग की वजह से टीम की लुटिया डूब गई. केएल राहुल ने तो मेहदी हसन का आसान कैच छोड़ दिया जिसका उन्होंने खूब फायदा उठाया. मेहदी हसन मिराज और मुस्तफिजुर रहमान ने आखिरी विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी करके भारत के जबड़े से मैच छीन लिया

Related Articles

Back to top button