जीवनशैली

आप सभी परफ्यूम , बॉडी स्प्रे और बॉडी मिस्ट ये लगाते है पर इन सब के बीच में होता है अंतर

परफ्यूम, कोलोन, बॉडी स्प्रे और बॉडी मिस्ट ये सारे प्रोडक्ट्स अपने आप में यूनीक होते हैं। हर प्रोडक्ट का अपना अलग काम होता है। कोलोन और बॉडी स्प्रे दोनों ही अलग तरह से बनें और खुशबू वाले होते हैं। परफ्यूम, बॉडी स्प्रे की तुलना में अधिक महंगा होता है। यहां पर परफ्यूम बनाम कोलोन बनाम बॉडी स्प्रे के बीच क्या अंतर होता है इसके बारें में आपको डीटेल में समझाते हैं –

बॉडी स्प्रे और परफ्यूम के बीच सबसे बड़ा अंतर इसका फॉर्मूला है। बॉडी स्प्रे में कम लेवल का concentrated oil और ज्यादा अल्कोहल होता है, वहीं परफ्यूम में हाई लेवल पर ऑयल और कम पानी या अल्कोहल होता है। बॉडी स्प्रे मेन्स एंड विमेन दोनों के लिए अलग अलग होते हैं। जिसे स्किन या फिर सीधे कपड़ों पर स्प्रे किया जा सकता है। लेकिन इनके पास लॉन्ग टाइम तक बनें रहे की पावर नहीं होती, फिर बॉडी स्प्रे को लेकर अक्सर खरीदते हैं क्योंकि ये सस्ते होते हैं। हालांकि पिछले कुछ सालों में पुरुषों के लिए बॉडी स्प्रे में थोड़ा बदलाव आया है, जिसमें लक्ज़री परफ्यूम हाउस डिकैडेंट स्प्रे पेश करते हैं, जो उनकी स्मेल को बनाए रखते हैं। इसमे टॉम फोर्ड और शनैल मुख्य हैं।

परफ्यूम क्या है ?
परफ्यूम कई पावरफुल स्मेल और फार्मूले में आते हैं, जैसे कि ईओ डी कोलोन, ईओ डी टॉयलेट और ईओ डी परफम, और सभी में सेंट्रलाइज ऑय़ल का बढ़ता लेवल होता है। खुशबू जितनी तेज होगी ऑयल उतना मौजूद होगा,खुशबू उतनी ही अधिक तेज होगी और ये स्किन पर ज्यादा देर तक टिकी रहेगी।

वहीं परफ्यूम के साथ, आपको खुद से पूछना होगा कि आप अपनी खुशबू को कितने समय तक बरकरार रखना चाहते हैं और आप किस तरह की दूसरों पर अपनी छाप छोड़ना चाहते हैं।

एक ईओ डी टॉयलेट परफ्यूम आप डेली यूज में नहीं लगा सकते। जहां आपको अच्छा प्रभाव बनाना चाहते हैं, तो ये एक आइडल ऑप्शन हैं, जॉब इंटरव्यू या पहली डेट पर इसको यूज करने से बचें।

परफ्यूम के तीन अलग-अलग तरह के होते हैं- :
परफ्यूम (Parfume)
ईओ डी ट्वालेट ( Eau De Toilette)
ईओ डी कोलोन Eau de Cologne

बॉडी मिस्ट क्या है ?
हाल के सालों में, बॉडी मिस्ट का रेस्टोरेशन हुआ है (खास तौर पर विक्टोरिया सीक्रेट बॉडी मिस्ट के लिए शुक्रिया) इनके लाइट, शाइनी फ़ार्मुले की वजह से इसे डेली यूज किया जा सकता है। परफ्यूम या बॉडी प्रोडक्ट्स, जैसे शॉवर जेल या बॉडी लोशन के साथ मिक्स करने के लिए भी ये एकतम सही है। बॉडी मिस्ट आपके फ्रेगरेंस वॉर्डरोब में क्यों होना चाहिए, इसके लिए आप को हम आगे बताते हैं-

बॉडी मिस्ट कैसे लगाएं-
परफ्यूम की तरह ही बॉडी मिस्ट को डायरेक्ट स्किन पर लगाना चाहिए। खुशबू को ज्यादा देर तक टिके रहने के लिए आप इसे शॉवर नम त्वचा पर स्प्रे कर सकते हैं या इसे सीधे अपनी कलाई, गर्दन, या अपने कानों के पीछे लगा सकते हैं।

बॉडी स्प्रे, मिस्ट या परफ्यूम कब लगाया जाता है ?
परफ्यूम, बॉडी स्प्रे और मिस्ट को अलग-अलग ओकेजन पर अलग-अलग खुशबूओं से महकानें के लिए लगा सकते हैं। चूंकि बॉडी स्प्रे या बॉडी मिस्ट में एक हल्की मीठी स्मेल होती है जो कम टाइण तक चलती है, हम इन्हें किसी भी अवसर पर लगा सकते हैं। जैसे कि मॉल जाना, किसी दोस्त के साथ लंच या डीनर पर जाते वक्त, या फिर स्कूल और कॉलेज के लिए भी इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

कोलोन क्या है?
कोलोन को कभी-कभी मेन्स परफ्यूम समझ लिया जाता है लेकिन ये वास्तव में परफ्यूम और ओउ डी टॉयलेट का लाइट वर्जन है। Eau de cologne, जिसे केवल कोलोन के रूप में जाना जाता है। परफ्यूम और eau de toilette की तुलना में इसमें ऑयल का concentration कम होता है, आमतौर पर 2% से 4% के बीच ही होता है। कोलोन की महक ज्यादा देर तक नहीं टिकती। ये आमतौर पर लगभग दो से तीन घंटे तक रहता है।

डिओडोरेंट और एंटीपर्सपिरेंट बॉडी स्प्रे में क्या अंतर है?
कोई बुरी स्मेल जैसे पसीने की बदबू को छिपाने के लिए डिओडोरेंट डायरेक्ट बॉडी पर लगाया जाता है। आप अपने अंडरआर्म्स जैसे पसीने वाले एरिया को टार्रेट कर सकते हैं। एंटीपर्सपिरेंट्स के विपरीत, डिओडोरेंट आपको पसीने से नहीं रोकता है। दूसरी ओर, आपकी बॉडी से निकलने वाले पसीने की मात्रा को कम करने के लिए एंटीपर्सपिरेंट लगाया जाता है।

लॉन्ग लास्टिंग FRAGRANCES कैसे पाएं
अगर आप ऐसी फ्रेगरेंट की तलाश में हैं जिसमें ‘एक बार लगाकर पूरे दिन आप महकतें रहे तो परफ्यूम, ईओ डी परफ्यूम का हार्ड वर्जन चुन सकते हैं। इन फॉर्मूलेशन में अधिक ऑयल होता हैं जो उन्हें ईओ डी टॉयलेट की तुलना में ज्यादा देर तक बना रहता है। स्टोर में लॉन्ग लास्टिंग परफ्यूम को सर्च में ये जानकारी आपकी मदद कर सकता है। ट्यूबरोज़, कस्तूरी और चंदन जैसे बोल्ड और शक्तिशाली नोट्स पर नज़र रखें। LA VIE EST BELLE BY LANCÔME , MISS DIOR BY DIOR , SI INTENSE BY ARMANI, MARC JACOBS, L’INTERDIT BY GIVENCHY, ALIEN BY MUGLER। ये कुछ वर्ल्ड फेमस परफ्यूम ब्रांड हैं। इनको आप आजमा सकती है और लोगों को इसकी फ्रेगरेंट से इप्रेस कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button