राजस्थानराज्य

अधिक संवेदनशील होकर अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाएं योजनाओं का लाभ : बृजेंद्र सिंह ओला

जयपुर : परिवहन एवं सड़क सुरक्षा राज्य मंत्री तथा चूरू जिला प्रभारी मंत्री बृजेंद्र सिंह ओला ने कहा है कि जिले के किसानों को पाले से काफी नुकसान हुआ है, ऐसे में डिस्काॅम अधिकारी बिजली आपूर्ति, ट्रांसफाॅर्मर बदलने जैसे मसलों पर अधिक संवेदनशीलता से कार्य कर किसानों को राहत प्रदान करें।
ओला गुरुवार को जिला परिषद सभागार में आयोजित विभागीय योजनाओं की प्रगति एवं फ्लैगशिप योजनाओं की समीक्षा बैठक में अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहें थे। उन्होंने कहा कि अधिकारी बेहतर माॅनिटरिंग एवं जनप्रतिनिधियों के साथ समुचित समन्वय स्थापित कर यह सुनिश्चित करें कि सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति तक पहुंचे। अधिकारी जिले में चल रहे विकास कार्यों को गति दें और बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाएं।

प्रभारी मंत्री ने विभागवार योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि योजनाओं का लाभ वास्तव में धरातल तक पहुंचना चाहिए। उन्होंने माॅडल आंगनबाड़ी केंद्र निर्माण एवं स्कूलों में इंटरेक्टिव बोर्ड सहित विभिन्न बेहतर कार्यों एवं योजनाओं में अच्छी प्रगति पर अधिकारियों की सराहना की और कहा कि जिन विभागों की प्रगति कम है, वे अधिक सक्रियता और बेहतर माॅनीटरिंग के साथ उपलब्धियों में सुधार लाएं। उन्होंने कहा कि जिला अस्पताल में उपचार, जांच आदि के साथ-साथ साफ-सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करें।

प्रभारी सचिव डाॅ नीरज के पवन ने अधिकारियों से कहा कि वे जवाबदेह प्रशासन की अवधारणा को साकार करते हुए लोगों को संवेदनशीलता का अहसास कराएं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में शत-प्रतिशत परिवारों को जोड़ने की दिशा में काम करें। इस पर जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने अवगत करवाया कि सर्वप्रथम तारानगर को चिरंजीवी ब्लाॅक बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। उसके बाद पूरे जिले में शत-प्रतिशत कवरेज के लिए काम किया जाएगा। प्रभावी सचिव ने कहा कि प्रशासन और विभाग प्रत्येक परिवार तक पहुंचकर चिरंजीवी बीमा योजना में जुड़ने का संदेश दें क्योंकि महज 850 रुपए में मिल रहा कवरेज किसी के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है।

राजस्थान राज्य महिला आयोग अध्यक्ष रेहाना रियाज ने कहा कि महिला उत्पीड़न से जुड़े प्रकरणों में प्रशासन विशेष समयबद्धता के साथ काम करें। जो भी प्रकरण सामने आते हैं, उनकी त्वरित जांच करे। महिला उत्थान से जुड़ी योजनाओं का विशेष प्रचार-प्रसार करें। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक निर्माण विभाग सड़क निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें तथा शहर की पेयजल समस्याओं के समाधान के लिए जलदाय अधिकारी गंभीरता से काम करें।

जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने विभिन्न विभागीय योजनाओं एवं विकास कार्यों से अवगत करवाया और आश्वस्त किया कि जिले में राज्य सरकार की सभी योजनाओं का समुचित क्रियान्वयन किया जा रहा है तथा विकास कार्यों को गति दी जा रही है। बैठक में सुजानगढ़ विधायक मनोज मेघवाल, प्रधान संजय कस्वां, पूर्व प्रधान रणजीत सातड़ा, जमील चैहान, मनोनीत पार्षद दीपिका सोनी ने शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों की विभिन्न समस्याओं और विकास योजनाओं पर प्रकाश डाला।

इस अवसर पर प्रभारी मंत्री ने आमजन के अभाव अभियोग भी सुने। इस दौरान एसपी दिगंत आनंद, एडीएम लोकेश गौतम, सीईओ पीआर मीणा, एसीईओ हरी राम चैहान सहित विभिन्न विभागीय अधिकारी तथा जनप्रतिनिध मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button