स्पोर्ट्स

Women’s T20 World Cup में सिर्फ महिला अंपायर और मैच रेफरी के हाथ में होगी कमान

नईदिल्ली : 10 फरवरी से शुरू होने वाले आईसीसी वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप में एक और इतिहास बनने जा रहा है। इस टूर्नामेंट में पहली बार सिर्फ महिला अंपायर और महिला मैच रेफरी के हाथ में कमान होगी। इसके लिए कुल 13 महिलाओं का चयन किया गया है जिसमें 3 भारतीय महिलाएं भी शामिल हैं। महिला टी20 वर्ल्ड कप का आगाज 10 फरवरी से होने जा रहा है और इसमें दुनिया भर की 10 टीमें हिस्सा लेंगी।

आईसीसी की तरफ से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि हाल के समय में महिला क्रिकेट का तेजी से विकास हुआ है और हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि महिला टूर्नामेंट्स में ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को ही अवसर दिया जाए। यही वजह है कि हमने टी20 वर्ल्ड कप में पहली बार सिर्फ महिला अंपायर्स और मैच रेफरी को शामिल किया है। हम अपनी महिला मैच अधिकारियों का पूरी तरह से समर्थन करते हैं। यह वैश्विक स्तर पर उन्हें प्रतिभा दिखाने का मंच भी साबित होगा।

इस टूर्नामेंट में अंपायरिंग करने वाली क्लेयर पोलोसाक सबसे अनुभवी हैं और उनकी उम्र 34 साल है। वे लगातार चौथे टी20 वर्ल्ड कप में अंपायरिंग की जिम्मेदारी निभाएंगी। वहीं इंग्लैंड की सू रेडफर्न, वेस्टइंडीज की जैकलीन विलियम्स, न्यूजीलैंड की किम कॉटन भी टी20 वर्ल्ड कप में अंपायरिंग की जिम्मेदारी निभाने वाली हैं। साउथ अफ्रीका की लॉरेन एजेनबाग को पहली बार टी20 वर्ल्ड कप में अंपायरिंग का मौका मिलने वाला है। मैच रेफरी शैंड्रे फ्रिट्ज भी पहले विश्व कप में यह जिम्मेदारी निभाएंगी।

शैंड्रे फ्रिट्ज, जीएस लक्ष्मी और मिशेल परेरा मैच रेफरी की जिम्मेदारी निभाएंगी। जीएस लक्ष्मी भारत की रहने वाली हैं। वहीं अंपायरिंग के लिए इंग्लैंड की सू रेडफर्न, ऑस्ट्रेलिया की एलोइस शेरिडन और क्लेयर पोलोसाक, वेस्टइंडीज की जैकलीन विलियम्स, न्यूजीलैंड की किम कॉटन, साउथ अफ्रीका की लॉरेन एजेनबाग, इंग्लैंड की अन्ना हैरिस, भारत की वृंदा राठी और एन जननी, श्रीलंका की निमाली परेरा को चुना गया है।

यह है भारतीय टीम- हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, यस्तिका भाटिया, रिचा घोष, जेमिमा रोड्रिग्स, हरलीन देओल, दीप्ति शर्मा, देविका वैद्य, राधा यादव, रेणुका सिंह, पूजा वस्त्राकर, अंजलि सरवानी, राजेश्वरी गायकवाड़, शिखा पांडे, एस मेघना, स्नेह राणा और मेघना सिंह।

Related Articles

Back to top button