व्यापार

खुशखबरी, पेट्रोल 32 पैसे प्रति लीटर हुआ सस्‍ता, डीजल के दाम भी गिरे

petrol-pump_650x400_41450252645 (1)नई दिल्‍ली: पेट्रोल और डीजल एक बार फिर थोड़े सस्‍ते हो गए हैं। तेल कंपनियों ने शुक्रवार को पेट्रोल की कीमतों में 32 पैसे प्रति लीटर जबकि डीजल की कीमतों में 85 पैसे प्रति‍ लीटर की कटौती की घोषणा की। घटी हुई कीमतें शुक्रवार आधी रात से लागू होंगी।

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने बताया कि इस कटौती के बाद अब दिल्‍ली में पेट्रोल 59.03 रुपये प्रति लीटर मिलेगा जबकि डीजल की कीमत 44.18 रुपये प्रति लीटर होगी। इंडियन ऑयल ने एक बयान में कहा, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में भारी गिरावट और डॉलर के मुकाबले रुपये की स्थिति के चलते दरों में कटौती का रास्‍ता साफ हो पाया है।

पिछली बार 31 दिसंबर 2015 को तेल कीमतों की समीक्षा की गई  थी। तब पेट्रोल 63 पैसे प्रति लीटर और डीजल 1.06 रुपये प्रति लीटर सस्‍ते हुए थे। इंडियन ऑयल ने कहा कि अतंरराष्‍ट्रीय तेल बाजार में कीमतों और रुपया-डॉलर की दर पर नजर रखी जा रही है और भविष्‍य में तेल कीमतों पर इसका असर देखने मिलेगा। भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों को नियंत्रण मुक्‍त किया जा चुका है और वो पूरी तरह बाजार पर आधारित हैं।

ईंधन कीमतों में कटौती और अधिक हो सकती थी, लेकिन सरकार द्वारा इन दो वाहन ईंधनों पर उत्पाद शुल्क बढ़ाने की वजह से ऐसा नहीं हो पाया। हालांकि, वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल के दाम 30 डॉलर प्रति बैरल पर आ गए हैं जो इसका 12 साल का निचला स्तर है।

 

Related Articles

Back to top button