पंजाब

सीएम मान के प्रयत्नों स्वरूप औद्योगिक विकास में अग्रणी बन कर उभरेगा पंजाब : चीमा

चंडीगढ़: वित्त, योजना, आबकारी और कराधान मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने आज कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के यत्नों स्वरूप राज्य जल्द ही औद्योगिक विकास में अग्रणी बन कर उभरेगा।

कैबिनेट मंत्री आज यहां एसएएस नगर स्थित इंडियन स्कूल आफ बिजऩस (आईएसबी) कैंपस में 5वें प्रगतिशील पंजाब निवेशक सम्मेलन-2023 के दौरान ‘पंजाब एक्सपोट्र्स एंड ब्रांड्ज़’ सैशन की अध्यक्षता कर रहे थे। कैबिनेट मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने कहा कि जिस तरह पंजाब के लोगों ने नयी सरकार को चुना है, उसी तरह मुख्यमंत्री भगवंत मान ने राज्य के सर्वपक्षीय विकास के लिए लोक समर्थकी पहलकदमियों के इलावा नई औद्योगिक नीति और नयी लॉजिस्टिकस नीति लाई है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान निवेशकों को पंजाब में निवेश करने के लिए आकर्षित करने के लिए भारत और विदेशों का दौरा भी कर रहे हैं। चीमा ने कहा कि पंजाब को गेहूं और चावलों आदि फसलों की सब अधिक पैदावार होने के कारण ‘भारत के अन्न भंडार’ के तौर पर भी जाना जाता है, जिसने इन दोनों फसलों की काश्त के लिए देश भर में चोटी का दर्जा प्राप्त किया है।

उन्होंने कहा कि भूजल, बिजली को बचाने और खेती लागतों को घटाने के लिए उनकी सरकार ने बासमती की काश्त को बड़े स्तर पर उत्साहित करने का फ़ैसला किया है। इस दिशा में मुख्यमंत्री भगवंत मान की तरफ से जल्द ही बासमती की काश्त और निर्यात के लिए नयी नीति लाई जायेगी। उन्होंने कहा कि पंजाब के बासमती का सबसे बड़ा निर्यातक राज्य होने के नाते उनकी सरकार ने तरन तारन में बासमती पर विशेष अनुसंधान केंद्र स्थापित करने का भी फ़ैसला किया है, जिसमें बीज अनुसंधान सहूलतें और अनाज की परीक्षण वाली लैबोरेटरियां होंगी।

Related Articles

Back to top button