राज्य

हैदराबाद में बाबा साहेब की 125 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण, डॉ. आंबेडकर के पोते भी थे मौजूद

हैदराबाद: शुक्रवार को डॉ. बीआर अंबेडकर की जयंती के मौके पर हैदराबाद के मध्य में हुसैन सागर झील के किनारे उनकी 125 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया गया। बौद्ध भिक्षुओं द्वारा धार्मिक मंत्रोच्चारण के बीच, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने अंबेडकर के पोते प्रकाश अंबेडकर, राज्य के मंत्रियों और शीर्ष अधिकारियों की उपस्थिति में कांस्य प्रतिमा का अनावरण किया।

इस कार्यक्रम में विशेष हेलीकॉप्टर से प्रतिमा पर पुष्पवर्षा की गई, जिसमें राज्य के विभिन्न हिस्सों से आए लगभग 40,000 लोगों ने भाग लिया। केसीआर और प्रकाश अंबेडकर ने दिवंगत नेता के जीवन पर प्रकाश डालने वाले संग्रहालय और गैलरी का दौरा किया। इस अवसर पर विशाल प्रतिमा के निर्माण पर विशेष ऑडियो-विजुअल भी दिखाया गया।

अंबेडकर की दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा, नवनिर्मित तेलंगाना सचिवालय के निकट स्थापित की गई है, जिसे भारतीय संविधान के मुख्य वास्तुकार के नाम पर भी रखा गया है। प्रतिमा के आर्मेचर स्ट्रक्च र में कुल 360 टन स्टेनलेस स्टील का इस्तेमाल किया गया है। मूर्ति की ढलाई में डेवलपर्स ने 114 टन कांस्य का इस्तेमाल किया है।

प्रतिमा को महाराष्ट्र के 98 वर्षीय राम वनजी सुतार ने तैयार किया है, जो पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित हैं। प्रतिमा को 50 फीट ऊंचे चबूतरे पर बनाया गया है, जिसमें भूतल 172 फीट और छत 74 फीट है। 2016 में अंबेडकर की 125वीं जयंती पर मुख्यमंत्री केसीआर ने घोषणा की थी कि राज्य सरकार 125 फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित करेगी। सरकार ने तत्कालीन उपमुख्यमंत्री कदियम श्रीहरि की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया। प्रतिमा स्थापित करने के लिए विभिन्न संस्थाओं से प्रासंगिक जानकारी एकत्र करने के लिए तकनीकी समिति का गठन किया गया था।

2018 में, सरकार ने विस्तृत परियोजना रिपोर्ट और परियोजना प्रबंधन परामर्श सेवाओं की तैयारी के लिए डिजाइन एसोसिएट्स को सलाहकार के रूप में नियुक्त किया। सलाहकारों ने अनुमोदन के लिए दो विकल्प (वृत्ताकार और वगार्कार आसन) तैयार किए। मुख्यमंत्री ने भारतीय संसद के समान परिपत्र आधारित विकल्प को मंजूरी दी। 2020 में, सरकार ने परियोजना के लिए 146.50 करोड़ रुपये मंजूर किए और काम केपीसी प्रोजेक्ट्स लिमिटेड, हैदराबाद को सौंपा गया। 12 महीने की निर्धारित अवधि के साथ 3 जून, 2021 को एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे।

यह परियोजना 11.7 एकड़ क्षेत्र में है। स्मारक भवन में डॉ अंबेडकर के जीवन की महत्वपूर्ण घटनाओं को प्रदर्शित करने वाला संग्रहालय और गैलरी शामिल है। इसमें लगभग 450 कारों के लिए पाकिर्ंग के प्रावधान के साथ 2.93 एकड़ में लैंडस्केप और हरियाली है। मुख्य भवन और सहायक ब्लॉक 1.35 एकड़ में बने हैं।

Related Articles

Back to top button