पंजाब

अस्पतालों के आहार और मिड-डे-मील में मोटे अनाज को शामिल करेंः डॉ. बलबीर सिंह

चंडीगढ़। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. बलबीर सिंह ने प्रसिद्ध कलाकारों जसविन्दर भल्ला और बाल मुकन्द शर्मा का मिलेट्स पर गाया गीत लॉन्च किया। यह गीत रिलीज़ करना सरकार की चल रही ‘ईट राइट’ मुहिम का हिस्सा था, जो कि फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन पंजाब द्वारा चलाई जा रही है। यहाँ पंजाब भवन में करवाए गए गीत लॉन्च समारोह में स्वास्थ्य मंत्री ने पंजाब को सेहतमंद बनाने के लिए मिड-डे-मील और अस्पताल आहार में मिलेट्स ( मोटा अनाज जैसे बाजरा, ज्वार, कंगनी, कोदरा) को शामिल करने को कहा। डॉ. बलबीर सिंह ने कहा कि मोटा अनाज खाना न केवल हमारे लिए अच्छा विकल्प है, बल्कि यह पर्यावरण के अनुकूल भी है। इसलिए मोटे अनाज को आहार का हिस्सा बनाने के लिए जागरूकता की ज़रूरत है। इसके अलावा विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने वर्ष 2023 को ईयर ऑफ द मिलेट्स घोषित किया है।

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की इस अनूठी जागरूकता पहल की सराहना करते हुए कहा कि इसके ज़रिए लाखों लोग मोटे अनाज के फ़ायदों संबंधी अवगत होंगे। उन्होंने गीत में काम करने वाले सभी टीम सदस्यों की भी प्रशंसा की। जिनमें नामवर कलाकार जसविन्दर भल्ला, बाल मुकन्द शर्मा, गीतकार डॉ. केवल अरोड़ा, निर्देशक नीर सिंह ढिल्लों और निर्माता शामिल हैं।
बलबीर सिंह ने अपनी जड़ों से जुडऩे की ज़रूरत पर ज़ोर देते हुए कहा कि हमारे बुज़ुर्ग बाजरा, ज्वार और कंगनी को अपनी मुख्य ख़ुराक के तौर पर खाते थे। वह आज की पीढ़ी के मुकाबले बहुत ज़्यादा सेहतमंद होते थे। इसलिए हम सभी को सेहतमंद रहने के लिए अपने रिवायती खाने-पीने की आदतों को अपनाना चाहिए।

मंत्री ने अधिकारियों को मोटे अनाज के फ़ायदों के बारे में लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ इसकी खेती को प्रोत्साहित करने के लिए गाँवों में मेले लगाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने खेती विरासत मंच के प्रयासों की भी सराहना की। जो पिछले दो दशकों से जैविक कृषि और मोटे अनाज को प्रोत्साहित कर रहा है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में सरकार द्वारा उनकी सेवाएँ भी ली जाएँगी।

कलाकारों जसविन्दर भल्ला और बाल मुकन्द शर्मा ने मुख्यमंत्री भगवंत मान का ऐसे सामाजिक जागरूकता प्रयासों के लिए धन्यवाद किया। उन्होंने लोगों को इस गीत को देखने और सुनने एवं इस गीत के द्वारा दिए संदेश को अपने जीवन में अपनाने की अपील करते हुए भविष्य में भी पंजाब सरकार के ऐसे नेक सामाजिक प्रयासों का हिस्सा बनने का भरोसा दिया। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य विवेक प्रताप सिंह ने कहा कि रिवायती भोजन को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए, जो पुराने समय से हमारी संस्कृति का हिस्सा रहा है। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग के फूड एंड ड्रग विंग, जन शिक्षा एवं मीडिया विंग के अधिकारी भी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button