ज्ञान भंडार

पर्स में भूलकर भी न रखें ये चीजें वरना नहीं टिकेगा पैसा, हमेशा छाई रहेगी कंगाली

नई दिल्ली : कहीं बाहर निकलने से पहले हर व्यक्ति अपने साथ पर्स जरूर रखता है. फिर चाहे महिला हो या पुरुष दोनों को ही अपने जरूरी सामान को कैरी करने के लिए पर्स रखना पड़ता है. छोटी मोटी चीजें को संभालने के लिए पर्स बड़ी भूमिका निभाता है, लेकिन कई बार कुछ लोग पर्स में जरूरत से ज्यादा ही सामान रख लेते हैं और कई बार जाने अनजाने में ऐसी चीजें भी रख लेते हैं जिसकी आवश्यकता भी नहीं होती. वास्तु शास्त्र के अनुसार पर्स में रखी कुछ चीजें व्यक्ति को आर्थिक नुकसान पहुंचा सकता है और इससे पर्स में पैसे भी कभी नहीं टिकते हैं. इसलिए पर्स में कुछ भी रखने से पहले वास्तु के नियम के बारे में जरूर पता होना चाहिए.

कई बार तो ऐसा होता है कि जाने-अनजाने हम अपने पर्स में ऐसी वस्तुएं भी रख लेते हैं, जिनकी कोई आवश्यकता नहीं होती, लेकिन शायद ही बहुत कम लोग इस बात को जानते हों कि वास्तु शास्त्र के अनुसार कई ऐसी वस्तुएं हैं जिन्हें पर्स में नहीं रखना चाहिए.

कहा जाता है उन्हें पर्स में रखने से हमेशा पैसों की तंगी रहती है. आइए, जानते हैं किन चीजों को अपने पर्स में रखने से बचना चाहिए ताकि आपको किसी भी तरह के आर्थिक संकट से न जूझना पड़े.

पर्स में क्या न रखें
कुछ लोगों की आदत होती है कि खरीदारी करने के बाद बिल को अपने पर्स में रख लेते हैं, लेकिन लंबे समय तक बिल को अपने पर्स में नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से माता लक्ष्मी नाराज होती हैं और धन की कमी होने लगती है.

वास्तु शास्त्र के अनुसार अपने पर्स में कभी भी किसी भी देवी-देवता की तस्वीर को नहीं रखना चाहिए. इसके अलावा किसी मृत परिजन की भी तस्वीर अपने पर्स में रखने से बचना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति कर्जदार बनता है.

वास्तु शास्त्र के अनुसार पर्स में किसी भी व्यक्ति की तस्वीर नहीं रखनी चाहिए. पर्स में माता लक्ष्मी का वास माना गया है और यदि पर्स में किसी व्यक्ति की तस्वीर रखी जाए तो वास्तु दोष लगता है. अपने पर्स में चाबी रखने से भी बचना चाहिए. पर्स में चाबी रखने से व्यापार और धन में हानि होने लगती है. पर्स में कटे-फटे नोट रखने से भी बचना चाहिए.

क्या रखें पर्स में
-वास्तु शास्त्र के अनुसार पर्स में एक चुटकी चावल डालकर रखें. ऐसा करने से आपके पैसों में ठहराव रहता है. साथ ही माता लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहता है.

-इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि पैसों को क्रम के अनुसार रखें. पहले बड़े उसके बाद छोटे और फिर सबसे छोटे नोट रखें. कभी भी सिक्के और नोट को एक साथ नहीं रखना चाहिए. सिक्कों की आवाज से माता लक्ष्मी एक जगह नहीं रहतीं.

Related Articles

Back to top button