पंजाब

Amarnath Yatra: श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर स्पैशल DGP ने दिए ये खास निर्देश

पंजाब डेस्क: मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा पंजाब पुलिस को श्री अमरनाथ की यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं की राज्य में पूरी सुरक्षा बहाल रखने के दिए गए निर्देशों के बाद पंजाब के स्पैशल डी.जी.पी. (कानून व्यवस्था) अर्पित शुक्ला ने आज सेना,पुलिस व नागरिक प्रशासन तथा अन्य सुरक्षा एजैंसियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक कर सुरक्षा प्रबंधों की समीक्षा की। बैठक में श्री अमरनाथ यात्रा को देखते हुए सामरिक सुरक्षा के केंद्रों पर विशेष ध्यान दिया गया ताकि वहां अतिरिक्त पुलिस को तैनात किया जा सके और साथ ही ट्रैफिक प्रबंधन व सुरक्षा प्रबंधों को मजबूत बनाया जा सके।

स्पैशल डी.जी.पी. ने कहा कि राष्ट्रीय हाईवे पर ट्रैफिक को सुचारू रूप से बनाए रखने पर भी चर्चा की गई। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से पार्किंग के लिए उचित प्रबंध करने के लिए कहा तथा साथ ही शंभू बॉर्डर से फिल्लौर, फिल्लौर से भोगपुर, भोगपुर से पठानकोट तथा पठानकोट से लखनपुर बैरियर तक यात्रा के सभी चारों रूटों पर अतिरिक्त फोर्स तैनात करने के निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि पंजाब में शंभू से माधोपुर बैरियर तक के हिस्सों को 4 सैक्टरों में बांटा गया है, जिनमें शंभू से फिल्लौर, फिल्लौर से भोगपुर, भोगपुर से मुकेरियां तथा मुकेरियां से माधोपुर शामिल हैं।

उन्होंने सभी सुरक्षा एजैंसियों तथा सिविल प्रशासन के अधिकारियों की भूमिका की सराहना करते हुए कहा कि यात्रा को सुचारू रूप से चलाने के लिए योजनाबद्ध तरीके से काम करने की जरूरत है। उन्होंने अधिकारियों से संवेदनशील स्थानों तथा बेस कैम्पों की तरफ विशेष ध्यान देने के लिए कहा। उन्होंने किसी भी प्राकृतिक आपदा की स्थिति से निपटने के लिए व्यापक आपदा प्रबंध करने के लिए कहा ताकि अग्निकांड, बाढ़ या अन्य प्राकृतिक आपदा से प्रभावी ढंग से निपटा जा सके। शुक्ला ने कहा कि माधोपुर बैरियर पर यात्रियों की सुविधा के लिए एक सहायता केंद्र भी स्थापित किया गया है। पठानकोट में हुई बैठक में बॉर्डर रेंज के डी.आई.जी. नरेंद्र भार्गव, एस.एस.पी. पठानकोट हरकमल प्रीत सिंह खख के अलावा एस.एस.पी. नूरपुर, रॉ के शैलेश कुमार व आई.बी. के रविंद्र ठाकुर मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button