ज्ञान भंडार

कलाई में पीला धागा बांधना हो सकता है फायदेमंद, जानें इसके अनगिनत फायदे

नई दिल्ली: अलग-अलग रंग के धागों का हमारे जीवन में अलग-अलग तरह से महत्व होता है। हम अपने शरीर के विभिन्न स्थानों पर जो रंगीन धागे पहनते हैं उनका सकारात्मक प्रभाव समान होता है।

हिंदू धर्म में गर्दन, कमर, कलाई या पैरों पर कई तरह के धागे बांधे जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि अलग-अलग रंग के धागे आपके जीवन में अलग-अलग प्रभाव डालते हैं और इसके कई फायदे होते हैं। जहां एक ओर काला धागा बुरी नजर से बचाता है, वहीं पीला धागा बृहस्पति को मजबूत कर सकता है। ऐसा माना जाता है कि ये धागे किसी न किसी ग्रह से जुड़े होते हैं। इसी तरह आपने कई लोगों को कलाई पर पट्टी बांधते हुए देखा होगा। कलाई पर बांधे जाने वाले धागे को मौली या कौतुक भी कहा जाता है। इससे आपको कई फायदे मिलते हैं. आइये जानते हैं ज्योतिषी डाॅ. आरती दहिया से कलाई पर पीला धागा बांधने के फायदों के बारे में।

कलाई पर पीला धागा बांधने से सुरक्षा मिलती है
कलाई पर पीला धागा पहनने से नकारात्मक ऊर्जाओं और प्रभावों से सुरक्षा मिलती है। ऐसा माना जाता है कि जो भी व्यक्ति इस धागे को पहनता है उसके चारों ओर सकारात्मक ऊर्जा का कवच बन जाता है। अपने सकारात्मक प्रभाव के कारण यह धागा कई प्रकार के शारीरिक लाभ भी प्रदान करता है। पीला रंग अक्सर शुभ रंग माना जाता है। पीला धागा पहनने से व्यक्ति के प्रयासों में सकारात्मक ऊर्जा और अनुकूल परिणाम आ सकते हैं।

कलाई पर पीला धागा बांधने का आध्यात्मिक महत्व
पीला रंग सूर्य से जुड़ा है, जो विभिन्न प्रणालियों में आध्यात्मिक महत्व रखता है। पीला धागा पहनना उच्च ऊर्जा और आध्यात्मिक कल्याण से संबंध का प्रतीक माना जाता है। इसलिए जो भी इसे धारण करता है उसके जीवन में हमेशा शुभता और खुशहाली बनी रहती है। कुछ संस्कृतियों में, पीला धागा पहनने की प्रथा पीढ़ियों से चली आ रही है और इसे कुछ समारोहों, त्योहारों या महत्वपूर्ण अनुष्ठानों के दौरान पहना जाता है जो समृद्धि का प्रतीक हैं।

पीला धागा पहनने से एकाग्रता में मदद मिलती है
ऐसा माना जाता है कि पीला धागा बृहस्पति ग्रह का प्रतीक है (कुंडली में बृहस्पति को मजबूत करने के टिप्स) और अगर आप इसे कलाई पर पहनते हैं तो इससे बृहस्पति मजबूत होता है और व्यक्ति की बुद्धि भी मजबूत रहती है। यह आपको किसी भी कार्य पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है और यह आपको अपने लक्ष्यों की ओर बढ़ने में मदद करता है। इस धागे को पहनने से आपकी याददाश्त पर भी अच्छा असर पड़ता है।

पीला धागा पहनने वाले पर भगवान का भी आशीर्वाद होता है।अलग
-अलग संस्कृतियों में अलग-अलग रंग के धागे पहनने का रिवाज है। इसी प्रकार पीला रंग आशीर्वाद, ज्ञान और दैवीय सुरक्षा का प्रतीक है। यदि आप इस धागे को अपनी कलाई पर पहनते हैं, तो यह आपको ईश्वर का आशीर्वाद, ज्ञान और दैवीय सुरक्षा प्राप्त करने में मदद करता है और शुभ लाभ देता है। पीला धागा पहनने से व्यक्ति का मूड और मानसिकता बेहतर होती है।

पीला धागा पहनने से रिश्ते मजबूत होते हैं
अगर आपके और आपके पार्टनर के बीच मनमुटाव है तो आप अपनी कलाई पर पीला धागा पहन सकते हैं। इससे आपके बीच मतभेद दूर होते हैं और आपसी रिश्ते मजबूत होते हैं। यह जीवन में सद्भाव को बढ़ावा देता है। इससे निकलने वाली ऊर्जा आपके रिश्तों को मजबूत बनाने में मदद करती है।

पीला धागा पहनते समय इन बातों का रखें ध्यान
अगर आप अपनी कलाई पर पीला धागा पहनते हैं तो ध्यान रखें कि इसे केवल गुरुवार के दिन ही पहनें। अगर आप इसे धारण करने से पहले कुछ मिनटों के लिए इसे भगवान विष्णु के पास रखते हैं तो इसका लाभ आपके लिए बढ़ जाता है।

कपास या रेशम जैसी प्राकृतिक सामग्री से बने धागे का चयन करना महत्वपूर्ण है। ऐसे धागे आपके लिए हमेशा शुभ माने जाते हैं। पीले धागे को गांठ बनाकर बांधना चाहिए, क्योंकि यह सकारात्मक ऊर्जा को बनाए रखता है। इस धागे को पुरुषों को दाहिनी कलाई पर और महिलाओं को बायीं कलाई पर पहनना चाहिए। वहीं, अविवाहित लड़कियां भी इसे दाहिने हाथ पर बांध सकती हैं। समय-समय पर धागे को बदलना भी जरूरी है, क्योंकि माना जाता है कि यह समय के साथ नकारात्मक ऊर्जा को सोख लेता है। हो सकता है, अगर ये धागा गंदा लगे तो इसे बदल लेना ही बेहतर है.

कलाई पर पीला धागा पहनना खुद को बुरी आत्माओं से बचाने, सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने और कल्याण को बढ़ावा देने का एक सरल और आसान तरीका है। अगर आप अपने जीवन को बेहतर बनाने का कोई रास्ता ढूंढ रहे हैं तो पीला धागा पहनना आपके लिए सही विकल्प हो सकता है। हालाँकि, आपके लिए यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि कलाई पर पीला धागा पहनने के फायदे ज्योतिषीय मान्यताओं पर आधारित हैं और इसके पीछे कोई वैज्ञानिक कारण नहीं है, लेकिन आप इसे ज्योतिषीय मान्यताओं के अनुसार पहन सकते हैं।

Related Articles

Back to top button