उत्तराखंड

उत्तराखंड में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी , पर्यटकों को सतर्क रहने की चेतावनी

देहरादूनः उत्तराखंड में इस बार के मानसून ने तबाही मचा रखी है। राज्य में बारिश लोगों के लिए किसी आफत से कम नहीं है। जन-जीवन के साथ-साथ रास्ते भी बुरी तरह से प्रभावित हो रहे हैं। वहीं मौसम वैज्ञानिकों ने मैदानी क्षेत्रों से लेकर पहाड़ों तक झमाझम बारिश होने की आशंका जताई जा रही है। इसलिए कई जगहों पर भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है।

मौसम वैज्ञानिकों ने राजधानी समेत बागेश्वर, नैनीताल, उत्तरकाशी, टिहरी, पौड़ी, रुद्रप्रयाग, चमोली, अल्मोड़ा, चंपावत और पिथौरागढ़ जिले में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में तेज बारिश के दौरान नालों व झरनों का प्रवाह तेज होने से खतरा बढ़ने की संभावना बनी हुई है। ऐसी परिस्थिति को देखते हुए संवेदनशील क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की हिदायत दी गई है।

बता दें कि मौसम विभाग ने देहरादून में अधिकतम पारा 32.7 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम पारा 25.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है। इसी के साथ ऊधमसिंह नगर में अधिकतम पारा 34.0 तथा न्यूनतम पारा 24.1डिग्री सेल्सियस, मुक्तेश्वर में अधिकतम तापमान 25.5 तथा न्यूनतम 16.4डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है। तापमान भले ही सामान्य के आसपास बना हुआ है, लेकिन देहरादून में आंशिक बादलों के बीच गरज-चमक के साथ कहीं-कहीं तेज बारिश की संभावना जताई गई है।

Related Articles

Back to top button