उत्तर प्रदेशराज्य

अयोध्या, प्रयागराज, वाराणसी और गोरखपुर को सोलर सिटी के रूप में विकसित कर रही सरकार: CM योगी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उनकी सरकार अयोध्या, प्रयागराज, वाराणसी और गोरखपुर को ‘‘सोलर सिटी” के रूप में विकसित कर रही है। मुख्यमंत्री ने बांदा में स्थापित हुए 70 मेगावाट के अवाडा सौर ऊर्जा परियोजना का शुक्रवार को अपने पांच कालिदास मार्ग स्थित सरकारी आवास से वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया। योगी ने अपने संबोधन में कहा, ”उत्तर प्रदेश देश में नवीकरणीय ऊर्जा का बड़ा केंद्र बन सकता है और बुंदेलखंड तथा विंध्य में सौर ऊर्जा के उत्पादन की सबसे अधिक संभावनाएं हैं।”

400 से ज्यादा लोगों को मिलेगा रोजगारः योगी
सीएम योगी ने कहा, ‘‘प्रदेश सरकार लगभग 22000 मेगावॉट के हरित ऊर्जा कार्यक्रम को आगे बढ़ा रही है, इसके लिए 23000 एकड़ भूमि चिह्नित कर ली गयी है। यही नहीं, प्रदेश सरकार सौर एवं जैव ऊर्जा नीति-2022 और हरित हाइड्रोजन नीति-2024 के क्रम में यह अभियान युद्ध स्तर पर आगे बढ़ा रही है। इस सौर ऊर्जा परियोजना का उद्घाटन उत्तर प्रदेश वैश्विक निवेशक सम्मेलन के दौरान प्राप्त हुए निवेश प्रस्ताव के धरातल पर उतरने के एक नए अध्याय की शुरुआत है और इसके माध्यम से चार सौ से ज्यादा लोगों को रोजगार प्राप्त होगा।

25 लाख घरों पर सोलर पैनल स्थापित होने हैंः योगी
मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि पीएम सूर्य घर योजना के अंतर्गत प्रदेश के अंदर 25 लाख घरों पर सोलर पैनल स्थापित होने हैं। उन्होंने यह भी कहा कि इसके तहत अब तक 18 लाख पंजीकरण हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार करीब 22 हजार मेगावॉट के ग्रीन एनर्जी के कार्यक्रम को आगे बढ़ा रही है। इसके लिए 23 हजार एकड़ लैंड बैंक प्रदेश के यूपीनेडा ने चिह्नित कर लिया है। सरकार सौर एवं जैव ऊर्जा नीति-2022 और ग्रीन हाइड्रोजन नीति-2024 के क्रम में इस अभियान को आगे बढ़ा रही है। इस कार्यक्रम में योगी के साथ ऊर्जा मंत्री एके शर्मा, ऊर्जा राज्य मंत्री सोमेंद्र तोमर, बांदा से जल शक्ति राज्य मंत्री रामकेश निषाद, मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह और अवाडा ग्रुप के प्रमुख विनीत मित्तल मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button