राजस्थानराज्य

आमजन के सहयोग से राजस्थान में भारत बंद शांतिपूर्ण रहा : डीजीपी साहू

जयपुर : प्रदेश में विभिन्न संगठनों के आह्वान पर बुधवार को भारत बंद के तहत राजस्थान में बंद शांतिपूर्ण रहा। यह जानकारी देते हुए पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) उत्कल रंजन साहू ने बताया कि प्रदेश में राज्य सरकार के निर्देश पर पुलिस-प्रशासन की ओर से किए गए प्रयासों के कारण बंद शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हुआ। राज्य में बंद के दौरान शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस-प्रशासन द्वारा आमजन के सहयोग तथा संगठनों के साथ समन्वय से विगत दिनों में लगातार प्रयास किए गए। पुलिस एवं प्रशासन के पुख्ता इंतजाम के कारण पूरे प्रदेश में एक-दो छिटपुट घटनाओं को छोड़कर कोई भी अप्रिय घटना नहीं हुई। पुलिस-प्रशासन के साझा माकूल इंतजामों की वजह से बंद शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ।

डीजीपी साहू ने बताया कि विभिन्न सामाजिक संगठनों द्वारा बुधवार, 21 अगस्त को संपूर्ण भारत बन्द का आह्वान किया गया था। बन्द के आह्वान पर पुलिस विभाग द्वारा आज से 10-12 दिन पहले ही कार्ययोजना बनाना शुरू कर दिया था। इसके लिए प्रदेश के सभी एसपी, सर्किल ऑफिसर एवं एसएचओ को बंद का आह्वान करने वाले संगठन के पदाधिकारियों, व्यापारिक संगठन एवं ट्रांसपोर्ट संगठन के साथ अलग-अलग स्तर पर बैठक आयोजित कर चर्चा करने के निर्देश दिए गए, ताकि बंद के आयोजन को लेकर किसी प्रकार का विवाद ना रहे।

डीजीपी साहू ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा भी बैठकों का आयोजन किया गया और दिशा निर्देश जारी किए गए। मुख्य सचिव सुधांश पंत द्वारा भी जिला कलेक्टर, जिला एसपी एवं रेंज आईजी के साथ बैठक कर पुलिस एवं प्रशासन को एकजुट होकर इस बंद के दौरान व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश जारी किए गए। इन निर्देशों की पालना में जिलों में प्रशासन एवं पुलिस ने एक साथ मिलकर व्यवस्थाओं को तैयार किया। साथ ही अलग-अलग समय पर लोगों से वार्ता कर जहां कहीं भी किसी प्रकार का कंफ्यूजन था, उस कंफ्यूजन को दूर करने का सार्थक प्रयास किया।

डीजीपी ने बताया कि पुलिस-प्रशासन द्वारा सभी संगठनों के लोगों को एक जगह बैठा कर आयोजन के संबंध में सहमति प्राप्त की। आज सुबह से सभी जिलों और सभी जगह पर पुलिस ने काफी अच्छी मेहनत कर इस बंद को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने में अपना महत्ती योगदान दिया। उन्होंने बताया कि हालांकि दो-तीन जगह अलग-अलग छिटपुट घटनाएं हुई है, लेकिन इन घटनाओं के संबंध में अभी कोई केस दर्ज नहीं हुआ है। यदि इस सम्बन्ध में किसी तरफ से कोई रिपोर्ट प्राप्त होती है तो उसके अनुसार जो घटना हुई है, उस पर विधि सम्मत आवश्यक कानूनी कार्रवाई संपादित की जाएगी।

Related Articles

Back to top button