State News- राज्यबिहार

बिहार ने टीकाकरण अभियान को बढ़ावा देने के लिए व्हाट्सएप चैटबॉट किया लॉन्च

नई दिल्ली: बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को एक समर्पित व्हाट्सएप चैटबॉट लॉन्च किया है, जिसे वैक्सीन मित्र कहा जाता है। इससे लोगों को कोविड के टीकाकरण के बारे में व्यापक जानकारी प्राप्त करना आसान हो सकेगा। बॉट उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है और अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध होगा।

यह व्हाट्सएप एपीआई प्लेटफॉर्म की लेटेस्ट सहज क्षमताओं के साथ बनाया गया है जो उपयोगकर्ताओं को त्वरित उत्तर चुनने में सक्षम बनाता है और यूजर्स को एक संदेश टाइप करने की आवश्यकता को समाप्त करता है। चैटबॉट को निकटतम टीकाकरण केंद्र खोजने, टीकों के बारे में जागरूकता पैदा करने में मदद करने और बिहार के निवासियों के लिए और भी बहुत कुछ करने की क्षमता के साथ सक्षम किया गया है।

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने एक बयान में कहा, वैक्सीन मित्र टीकाकरण से संबंधित जानकारी तक आसान पहुंच के साथ नागरिकों की डिजिटल सहायता की दिशा में एक कदम है। हमें उम्मीद है कि बिहार के नागरिक इसे उपयोगी पाएंगे और साथ में हम पूरी आबादी का टीकाकरण करके सफलता हासिल करेंगे।

बॉट तक पहुंचने के लिए व्हाट्सएप यूजर्स को बस एचटीटीपीएस://डब्ल्यूए.मी/919431025555 नंबर पर हाए भेजना होगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button