Lifestyle News - जीवनशैली

घर पर लीजिये रुमाली रोटी का आनंद

आजकल शादी या पार्टी लोगो को रुमाली रोटी ही पसंद आती है चाहे वो बच्चे हो बड़े पसंद सबको आता है फिर बाहर भी जाते है जैसे रेस्टोरेंट तो रुमकी रोटी जरूर खाना पसंद करते है पर जेब का वजन बढ़ जाता है इस वजन काम किया जाये और इसे घर पर बनाये स्वाद भी बिल्कुल रेस्त्रो जैसा काम बजट में यामी रुमाली रोटी आप बाहर जाना भूल जायेगे अगर इस तरीके से बनाये तो जब चाहे घर पर बनाये और सबको खिलाये|

आवश्यक सामान :

  1. 1 ½ कप गेहूं का आटा
  2. नमक स्वादनुसार
  3. 1 टीस्पून घी
  4. ½ कप मैदा
    पानी आवश्यकतानुसार

रुमाली रोटी बनाने की विधि :

रुमाली रोटी को घर पर बनाने के लिए सबसे आपको पहले गेहूं के आटे और मैदे को एकसाथ मिक्स करें। आवश्यकता अनुसार नमक और पानी मिलाकर इसे गूंथना शुरु करें। इसे स्टिकी ही गूंथे।
जब आटा गूंथ जाए फिर इसे सूती कपड़े से ढककर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। 20 मिनट बाद इस गुंथे आटे से छोटी-छोटी लोइयां बना लें और ऊपर से थोड़ा गेहूं का आटा छिड़क लें। बेलन की मदद से बेलकर इससे एक गोल पतली चपाती बना लें। अब मीडियम आंच पर एक तवा रखें। जब ये गर्म हो जाए इस पर रोटी रखें। रोटी को दोनों साइड से लाइट ब्राउन होने तक सेंके, किनारों को अच्छी तरह से सेंक लें।
जब रुमाली रोटी पक जाए, इसे प्लेट में रखें। ऊपर से थोड़ा घी डालें , फोल्ड करें। अपनी फेवरिट डिश के साथ गर्मागर्म सर्व करें।

Unique Visitors

13,063,139
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button