Lifestyle News - जीवनशैलीTOP NEWSज्योतिष

गणेश उत्सव की आज से शुरुआत, मुंबई में लगाई गई धारा 144, मास्क पहनना अनिवार्य

Ganesh Chaturthi 2021: आज गणेश चतुर्थी है. आज से अगले दस दिनों तक देशभर में गणेश उत्सव चलने वाला है. कोरोना वायरस को देखते हुए महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में भीड़ को रोकने के लिए धारा-144 लगा दी गई है. वहीं मास्क पहनने को अनिवार्य कर दिया गया है. फिलहाल आज गणेश चतुर्थी के मौके पर महाराष्ट्र में जगह-जगह सुबह की आरती और पूजा-अर्चना की जा रही है.

हालांकि कोरोना वायरस के बढ़ते केस के चलते लगाई गई पाबंदियों के बाद इस बार जश्न फीका रहने वाला है. दरअसल, राजधानी मुंबई समेत महाराष्ट्र के कई हिस्सों में कोरोना का संक्रमण एक बार फिर बढ़ने लगा है. महाराष्ट्र में एक्टिव केसों की संख्या एक बार फिर 50 हजार के पार पहुंच गई है. पिछले 24 घंटों में मुंबई में कोरोना संक्रमण के 457 नए मामले सामने आए.

मुंबई में 7 हफ्तों बाद एक दिन में कोरोना के सबसे ज्यादा नए मामले सामने आने से राज्य सरकार की टेंशन बढ़ गई है. इसलिए गणेश उत्सव पर इस बार सरकार ने कई तरह की पाबंदियां लगाई हैं. सरकार ने मुंबई में 10 सितंबर से 19 सितंबर के बीच गणेश उत्सव के दौरान धारा 144 लागू किया है. इस दौरान मुंबई में किसी प्रकार का कोई जुलूस निकालने की अनुमति नहीं है.

यहां तक कि श्रद्धालुओं को गणेश पंडालों में भी जाने की अनुमति नहीं है. महाराष्ट्र के गृह विभाग ने कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए एक दिन पहले ही गणेश पंडालों में जाने पर पाबंदी लगाई है. इसके लिए एक आदेश जारी किया गया है. इसके अलावा सार्वजनिक पंडालों में मूर्ति लाने तथा विसर्जन के लिए ले जाते वक्त 10 से अधिक लोग मौजूद नहीं हो सकते.

इसके अलावा घरों में मूर्ति लाने तथा विसर्जन के लिए ले जाते समय पांच लोग से ज्यादा मौजूद नहीं हो सकते. दिशा-निर्देशों में सभी श्रद्धालुओं को मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. इसके अलावा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना भी जरूरी होगा. वहीं गणेश उत्सव के दौरान जुलूस में भाग लेने वाले सभी लोगों को कोरोना के टीके की दोनों खुराक लगी होनी चाहिए, जबकि दूसरी खुराक के बीच 15 दिन से ज्यादा का समय होना चाहिए.

  1. देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंhttp://dastaktimes.org/ के साथ।
  2. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए https://www.facebook.com/dastaklko
  3. ट्विटर पर पर फॉलों करने के लिए https://twitter.com/TimesDastak
  4. साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों केन्यूजवीडियो’ आप देख सकते हैं।
  5. youtube चैनल के लिए https://www.youtube.com/channel/UCtbDhwp70VzIK0HKj7IUN9Q

Related Articles

Back to top button