Health News - स्वास्थ्य

चेहरे पर लगाया है अंगूर फेस पैक

सर्दी के मौसम में आनेवाले फलों में खास होते हैं अंगूर। ये आमतौर पर दो तरह के होते हैं, हरे और काले। आज यहां हम हरे अंगूर और ब्यूटी पैक्स के बारे में बात करेंगे। अंगूर से बने ये पैक हमारी स्किन के लिए कई मायनों में मददगार होते हैं। सबसे पहली खासियत तो ये कि अंगूर फेस पैक विटमिन-सी और विटमिन-के से भरपूर होते हैं। ये दोनों ही विटमिन्स हमारी स्किन सेल्स को रिपेयर करने और ग्लोइंग बनाने का काम करते हैं।

हर तरह की स्किन के लिए फायदेमंद
हरे अंगूर खाने में जितने स्वादिष्ट होते हैं, इनका फेस मास्क स्किन के लिए उतना ही फायदेमंद होता है। खास बात यह है कि अलग-अलग चीजों के साथ बनाकर हम हर तरह की स्किन पर इन मास्क को अप्लाई कर सकते हैं। यानी हमारी स्किन ऑइली हो, ड्राई हो या फिर मिक्स टाइप। हर तरह की स्किन के लिए अंगूर का फेसमास्क पर्फेक्ट चॉइस हो सकता है।

बीमार त्वचा में डाले नई जान
मौसम की मार, बहुत अधिक समय तक धूप में रहना या किसी बीमारी की वजह से आपकी त्वचा अगर रुखी और बेजान नजर आने लगी है तो आप अंगूर के फेसमास्क के जरिए अपनी बीमार त्वचा में नई जान डाल सकते हैं। क्योंकि यह आपकी डल स्किन से डेड सेल्स हटाकर, डैमेज सेल्स को रिपेयर करने का काम करेगा।

इस स्थिति में बरतें सावधानी
अंगूर का फेस पैक आपकी नई स्किन सेल्स के निर्माण में भी मदद करता है और हां, इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपको किसी तरह का स्किन इंफेक्शन चल रहा है तो अपने डॉक्टर से सलाह किए बिना स्किन पर कुछ भी एक्स्ट्रा अप्लाई ना करें। क्योंकि यह आपकी त्वचा की स्थिति पर निर्भर करता है कि इंफेक्शन या बीमारी के वक्त में उस पर क्या फायदा करेगा और क्या नुकसान। जो कि आपकी स्थिति को देखते हुए आपके डॉक्टर ही आपको बेहतर बता सकते हैं।

ऑइली स्किन के लिए अंगूर पैक
Green Grapes का फेस पैक तैयार करने के लिए आप ग्रेप्स को पीस लें। तैयार जेल में कुछ बूंदे गुलाबजल की डालें और अच्छी तरह इन दोनों को आपस में मिक्स कर लें। तैयार पैक को 20 मिनट के लिए स्किन पर लगा लें और फिर हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इसके बाद अपनी रेग्युलर क्रीम चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं। रुखापन ना लगे तो स्किन को ऐसे ही रहने दें। सप्ताह में कम से कम 3 दिन इस पैक को लगाएं।

ड्राई स्किन के लिए अंगूर फेसपैक
अगर आपकी स्किन ड्राई है तो सर्दी के मौसम में ड्राईनेस की समस्या और अधिक बढ़ जाती है। ऐसे में आप कुछ हरे अंगूरों को पीसकर उनमें दो बूंद गुलाबजल और एक छोटा चम्मच शहद मिला लें। तैयार मिश्रण को करीब 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा लें और इसके बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें।

मिक्स स्किन के लिए फेस फैक
अगर आपकी स्किन कहीं से ऑइली और कहीं से ड्राई है तो आप अंगूर के साथ गाजर के कुछ टुकड़े डालकर पीस लें। काटने से पहले गाजर धुलना ना भूलें। तैयार मिक्चर में आधा चम्मच शहद मिला लें और पूरे चेहरे सहित गर्दन पर भी लगाएं। इसे 25 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। आपको तुरंत फर्क नजर आएगा।

Unique Visitors

11,310,745
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button