स्पोर्ट्स

306 रन बनाने के बावजूद न्यूजीलैंड से कैसे हार गया भारत? जानिए वजह

नई दिल्ली: वनडे क्रिकेट में 306 रन का स्कोर काफी बड़ा होता है. लेकिन ऑकलैंड में टीम इंडिया के गेंदबाजों ने खराब प्रदर्शन से इस स्कोर को भी छोटा साबित कर दिया. न्यूजीलैंड ने 307 रनों की चुनौती को बड़े आराम से पार किया. न्यूजीलैंड ने 7 विकेट से मैच जीता और उसने महज 47.1 ओवर में लक्ष्य हासिल किया. जीत के बाद अब न्यूजीलैंड वनडे सीरीज में 1-0 से आगे हो गया है.

न्यूजीलैंड की जीत में उसके अनुभवी बल्लेबाज केन विलियमसन और टॉम लैथम ने कमाल की पारियां खेली. लैथम-विलियमसन दोनों ने शतक जड़ा. लेकिन सवाल ये है कि न्यूजीलैंड की पारी के शुरुआती 20 ओवरों में दबदबा बनाने वाली टीम मैच कैसे हार गई? टीम इंडिया की इस बड़ी हार की वजह क्या है? आइए आपको बताते हैं इसके 3 बड़े कारण.

भारतीय टीम ने पहले 20 ओवर में अच्छी गेंदबाजी की. 120 गेंदों में न्यूजीलैंड के 88 रन ही थे और उसके 3 विकेट गिर चुके थे. लेकिन इसके बाद बॉल जैसे ही पुरानी हुई भारतीय तेज गेंदबाजों की लाइन-लेंग्थ कहीं खो सी गई. विलियमसन खराब फॉर्म में थे लेकिन ये खिलाड़ी लचर लाइन-लेंग्थ के खिलाफ बल्लेबाजी कर-करके सेट हो गया. इसके बाद लैथम ने आते ही धुआंधार पारी खेल गेंदबाजों की लाइन-लेंग्थ बिगाड़ दी.

भारत की हार की दूसरी सबसे बड़ी वजह रही उसका टीम कॉम्बिनेशन. भारत ने प्लेइंग इलेवन में सिर्फ 5 ऐसे खिलाड़ी खिलाए जो गेंदबाजी कर सकते हैं. ये बात सब जानते हैं कि वनडे और टी20 क्रिकेट में एक गेंदबाज का दिन खराब होता है लेकिन इसके बावजूद भारत ने छठा गेंदबाजी विकल्प नहीं खिलाया.

न्यूजीलैंड की अद्भुत बल्लेबाजी भी टीम इंडिया की हार की वजह रही. टॉम लैथम ने शानदार शतक लगाया. बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने महज 76 गेंदों में शतक ठोका. लैथम ने कप्तान विलियमसन के साथ 200 से ज्यादा रनों की साझेदारी कर भारत को मैच से ही बाहर कर दिया.

Unique Visitors

13,769,347
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... A valid URL was not provided.

Related Articles

Back to top button